Hindi Newsportal

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज से, सांसद लेंगे शपथ, स्पीकर का भी होगा चुनाव

0 126

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज से, सांसद लेंगे शपथ, स्पीकर का भी होगा चुनाव

 

केंद्र में तीसरी बार NDA सरकार के गठन के बाद आज यानी जून 26, 2024 से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होगा। आज पीएम मोदी समेत सभी नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे। सांसदों को शपथ दिलाने का सिलसिला दो दिन चलेगा। इसी के बाद करीब दस दिन चलने वाले लोकसभा के इस पहले सत्र में 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष के लिए चुनाव होगा। वहीं 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेगी। बता दें कि यह सत्र तीन जुलाई तक चलेगा।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब प्रोटेम स्पीकर (अस्थाई लोकसभा अध्यक्ष) नियुक्त किए गए हैं। वह सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे। हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त नहीं किए जाने पर विपक्षी दल नाराज हैं। वहीं सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए INDIA ब्लॉक के सांसद स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। कांग्रेस और INDIA ब्लॉक की पार्टियां इस बात से नाराज हैं कि परंपरा को तोड़कर 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के भाजपा सांसद भ्रातृहरि मेहताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया। लोकसभा में इस मुद्दे को लेकर इस सत्र के दौरान हंगामा होने की संभावना है।

गौरतलब है कि 18वीं लोकसभा पिछली दो लोकसभाओं, यानी 16वीं और 17वीं लोकसभा से जुदा होगी क्योंकि इस बार विपक्ष के सांसदों की संख्या बढ़ने से उसके हौसले बुलंद हैं। दूसरी तरफ पिछली दो लोकसभाओं में पूर्ण बहुमत रखने वाली बीजेपी इस बार अपने बलबूते बहुमत हासिल नहीं कर सकी है। इस बार बीजेपी ने नहीं, बल्कि नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) ने बहुमत हासिल किया है, जिसका नेतृत्व बीजेपी (BJP) कर रही है।