Hindi Newsportal

सीरिया पर चर्चा के लिए पुतिन ने जर्मन चांसलर मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन से की वार्ता

0 417

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ युद्धग्रस्त सीरिया में स्थिति पर चर्चा की.

तीनों नेताओं के बीच टेलीफोनिक वार्ता के बाद क्रेमलिन ने बताया,”पक्षों ने सीरिया के मुद्दे पर व्यापक रूप से विचारों का आदान-प्रदान किया, जिसमें कट्टरपंथी समूहों द्वारा इदलिब में सीज़फायर उल्लंघन पर भी बात की गयी. रूसी राष्ट्रपति ने सीरिया के उत्तर-पश्चिम में स्थिति को स्थिर करने, नागरिकों की रक्षा करने और आतंकवादी खतरों को बेअसर करने पर तुर्की के साथ संयुक्त प्रयासों के बारे में अपने सहयोगियों को सूचित किया.”

रिपोर्ट्स के अनुसार क्रेमलिन ने कहा,”इस्तांबुल में चार-पक्षीय शिखर सम्मेलन (रूस, तुर्की, जर्मनी, फ्रांस) में अक्टूबर 2018 में हुए समझौतों पर विचार करने के साथ, एक संवैधानिक समिति के गठन की संभावनाओं पर विशेष ध्यान दिया गया था. दोनों पक्षों ने सीरिया की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को सुनिश्चित करने के सिद्धांतों के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2254 के आधार पर सीरियाई संकट के राजनीतिक समाधान के समन्वय प्रयासों को जारी रखने पर सहमति व्यक्त की थी.”

ALSO READ: ईवीएम मुद्दे पर चर्चा के लिए नायडू ने की देवगौड़ा, कुमारस्वामी से मुलाकात

हामा प्रांत के उत्तर-पश्चिमी शहर में विद्रोही समूहों और रूस समर्थित सीरियाई सेना के बीच छिड़ी लड़ाई में कम से कम 40 लड़ाकों के मारे जाने के कुछ घंटों बाद ऐसा हुआ.

प्रमुख विद्रोही क्षेत्र इदलिब प्रांत में रूस द्वारा हवाई हमलों में सोमवार को पांच बच्चों सहित कम से कम 10 नागरिकों की मौत हो गई थी. 25 अप्रैल से अबतक इदलिब में कम से कम 167 नागरिक अपनी जान गवां चुके हैं.