Hindi Newsportal

राष्ट्रपति का रोल करने वाले कॉमेडियन सच में बन गए यूक्रेन के राष्ट्रपति !

0 581

व्लाडिमिर सेलेंस्की, जिन्होंने 2015 की टीवी श्रृंखला ‘सर्वेंट ऑफ़ द पीपल’ में कुछ समय के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति की भूमिका निभाई थी, अब असलियत में अपनी निभाई भूमिका जीने जा रहे हैं और यूक्रेन के राष्ट्रपति का पद संभालने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

रविवार को हुए एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की कि टेलीविजन के पूर्व अभिनेता और कॉमेडियन व्लाडिमिर सेलेंस्की यूक्रेन का राष्ट्रपति चुनाव जीतेंगे.

एग्जिट पोल के नतीजों का हवाला देते हुए, अल जज़ीरा ने बताया कि कॉमेडियन सेलेंस्की को 73.2% वोट मिले हैं, जबकि मौजूदा राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंकोको 25.3% वोट मिले हैं.

रविवार को डाले गए मतों की गिनती यूक्रेन के केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा की भी नहीं गयी थी, लेकिन चुनाव के पहले दौर के बाद एग्जिट पोल के साथ ही आधिकारिक नतीजें आ गए, जो तीन हफ्ते पहले हुए थे.

यूक्रेन के राज्य प्रसारक उक्रिनोफॉर्म पर पोरोशेंको ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एग्जिट पोल के नतीजों में हार की घोषणा के तुरंत बाद, कहा कि वह नए राष्ट्रपति को चुनाव परिणामों की आधिकारिक घोषणा और उनके शपथ ग्रहण समारोह के बीच के समय में भूमिका के लिए तैयार करने में मदद करेंगे.

इसके साथ ही पोरोशेंको ने कहा,“अगले महीने, मैं राज्य के प्रमुख का पद छोड़ दूंगा. यह यूक्रेनी लोगों के बहुमत का निर्णय है. मैं इस फैसले को स्वीकार करता हूं. मैं कार्यालय छोड़ रहा हूं, लेकिन मैं यह उजागर करना चाहता हूं कि मैं राजनीति नहीं छोड़ रहा हूं. मैं यूक्रेन के लिए लड़ूंगा.”

“मैं और मेरी टीम हर उस चीज में राष्ट्रपति का समर्थन करने के लिए तैयार हैं, जो हमें यूरोपीय संघ और नाटो के करीब ले जाती है. चुनाव परिणामों और उनके उद्घाटन की आधिकारिक घोषणा के बीच, मैं बिना किसी प्रतिबंध के कितना भी समय देने को तैयार हूं, जिससे नए राष्ट्रपति को गति देने में मदद कर सकूं.”

इस बीच, सेलेंस्की ने अपने समर्थकों को उन्हें कभी निराश नहीं करने का वचन दिया.

उन्होंने कहा,”हालांकि मैं औपचारिक रूप से अभी तक राष्ट्रपति नहीं हूं, यूक्रेन के नागरिक के रूप में मैं सभी सोवियत देशों को बता सकता हूं: हमें देखो! सब कुछ संभव है!”

ALSO READ: लाइव अपडेट: श्रीलंका में मरने वालों की संख्या बढ़कर 290 हुई, मृतकों में 5 भारतीय…

यूक्रेन की अधिकांश आबादी पोरोशेंको को देश में फैले भ्रष्टाचार से निपटने में सरकार की विफलता के लिए जिम्मेदार ठहराती है.

सेलेंस्की की चुनावी जीत दर्शाता है कि यूक्रेनी सरकार, बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और एक ध्वस्त अर्थव्यवस्था से मतदाता काफी निराश थे. सेलेंस्की के समर्थन को मोटे तौर पर पोरोशेंको के खिलाफ एक विरोध वोट के रूप में देखा गया था.

राष्ट्रपति पद के लिए खड़े होने से पहले, सेलेंस्की को यूक्रेनी कॉमेडी श्रृंखला, “सर्वेंट ऑफ़ द पीपल” में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता था, जहां उन्होंने एक स्कूली छात्र की भूमिका निभाई थी, जो अप्रत्याशित रूप से यूक्रेन के राष्ट्रपति बन जाते हैं.

सेलेंस्की ने नए साल की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी घोषित की थी.