Hindi Newsportal

भारत के युवा पेशेवरों को ब्रिटेन में काम करने के लिए वीजा की हरी झंडी

0 137

नई दिल्ली: बाली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के कुछ घंटों बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3,000 वीजा देने की हरी झंडी दे दी है.

 

रिपोर्टों के अनुसार, यह योजना 18-30 वर्ष की आयु के बीच के पेशेवरों को सांस्कृतिक और पेशेवर आदान-प्रदान में भाग लेने के लिए जीवन में एक बार का अवसर प्रदान करेगी.

 

ब्रिटिश सरकार ने कहा कि, भारत इस तरह की योजना से लाभान्वित होने वाला पहला वीजा-राष्ट्रीय देश है, जो पिछले साल ब्रिटेन-भारत प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी की ताकत पर प्रकाश डालता है.

 

वीजा भारतीयों को ब्रिटेन में दो साल तक काम करने की अनुमति देगा. सुनक ने जी20 शिखर सम्मेलन के 17वें संस्करण के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के कुछ घंटे बाद यह घोषणा की. पिछले महीने भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश पीएम के पद संभालने के बाद यह उनकी पहली बैठक थी.

 

भारत-प्रशांत क्षेत्र के लगभग किसी भी देश की तुलना में यूके के भारत के साथ अधिक संबंध हैं. यूके में सभी अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से लगभग एक चौथाई भारत से हैं, और यूके में भारतीय निवेश पूरे यूके में 95,000 नौकरियों का समर्थन करता है.