Hindi Newsportal

यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले, दो लोगों की मौत, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की निंदा

0 252

यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले, दो लोगों की मौत, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की निंदा

 

मंगलवार यानी 15 नवंबर देर रात यूक्रेन के कई शहरों में हवाई हमले हुए। यूक्रेन अधिकारीयों का दावा है कि यह हवाई हमले रूस द्वारा किए हैं। यूक्रेन की वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाटव के अनुसार रूस की ओर से यूक्रेन पर 90 से अधिक मिसाइलें दागी गईं, जिसमें से 70 से अधिक मिसाइलों को मार गिराया गया है। इन हवाई हमलों में जिन शहरों को निशाना बनाया गया उनमें कीव भी शामिल है। कीव पर हवाई हमले में आवासीय भवनों और अन्य जगहों को निशाना बनाया गया। बताया जा रहा है कि रूस की मिसाइल यूक्रेन की सीमा के पास पोलैंड में गिरी हैं। जिससे दो लोगों की मौत की खबर भी सामने आयी है।

इन हमलों के बाद NATO की बैठक बुलाई गयी है। जिसमें बाली में G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर NATO और G7 नेताओं का संयुक्त बयान आया है कि हम बर्बर मिसाइल हमलों की निंदा करते हैं जो रूस ने मंगलवार को यूक्रेनी शहरों और नागरिक बुनियादी ढांचे पर किए। हमने यूक्रेन के साथ सीमा के पास पोलैंड के पूर्वी हिस्से में हुए विस्फोट पर चर्चा की।  उन्होंने कहा कि हम पोलैंड की जांच में पूर्ण समर्थन और सहायता की पेशकश करते हैं,यूक्रेन और उसके लोगों के लिए हम दृढ़ समर्थन की पुष्टि करते हैं और साथ ही रूस को उसके निर्लज्ज हमलों के लिए जवाबदेह ठहराने की हमारी तत्परता भी है।

इसके साथ ही अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस घटना की निंदा की। उन्होंने कहा कि पश्चिमी यूक्रेन पर मिसाइल से हमले हो रहे हैं। हम यूक्रेन का समर्थन करते हैं जैसा पहले करते आ रहे हैं। हम उन्हें अपनी रक्षा करने की क्षमता देने के लिए जो कुछ भी करना होगा करेंगे। बहुत सारी जानकारी है जो इसका विरोध करती हैं। हम इसकी जांच करेंगे। इसकी संभावना नहीं है कि इसे (मिसाइल को) रूस की तरफ से दागा गया होगा। हम राजदूतों की बैठक बुलाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेनी नागरिकों पर रूसी बमबारी को ‘बर्बर’ बताया।