Hindi Newsportal

ब्लैकलिस्ट होने से फिर बचा पाकिस्तान, FATF ने दिया फरवरी 2020 तक का समय

Imran Khan (file image)
0 318

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने शुक्रवार को पाकिस्तान से फरवरी 2020 तक अपनी पूर्ण कार्य योजना को तेजी से पूरा करने का आग्रह किया। साथ ही FATF ने पाकिस्तान को आतंकी वित्तपोषण और धनशोधन जैसे मुद्दों से निपटने के लिए अतिरिक्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

“एफएटीएफ ने पाकिस्तान से आग्रह किया है कि वह फरवरी 2020 तक अपनी पूरी कार्ययोजना को तेजी से पूरा करे। अन्यथा, अगली प्लेनरी द्वारा अपनी कार्ययोजना की पूरी श्रृंखला में महत्वपूर्ण और स्थायी प्रगति नहीं की जानी चाहिए, एफएटीएफ कार्रवाई करेगा जिसमें एफएटीएफ शामिल हो सकता है। इसके सदस्यों को बुलाकर और सभी न्यायालयों से आग्रह किया कि वे अपने वित्तीय संस्थानों को पाकिस्तान के साथ व्यापारिक संबंधों और लेन-देन पर विशेष ध्यान देने की सलाह दें,” वैश्विक आतंकवाद-रोधी निकाय FATF ने कहा।

ALSO READ: INX मीडिया मामले में CBI ने पी चिदंबरम, बेटे कार्ति के खिलाफ चार्जशीट दायर की

बता दे कि FATF द्वारा जून 2018 में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखा गया था और 27-पॉइंट एक्शन प्लान के कार्यान्वयन को पूरा करने के लिए 15 महीने का समय दिया गया था, जिसमें विफल होने पर इसे ईरान और उत्तर कोरिया के साथ ब्लैकलिस्ट में रखा जाएगा।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि नकदी-संकटग्रस्त राष्ट्र ग्रे सूची में बने रहे, तो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक सहित वैश्विक धन उधारदाताओं से वित्तीय सहायता प्राप्त करना पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा। इससे आगे पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था के लिए और अधिक अनिश्चित स्थिति बन सकती है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram