Hindi Newsportal

बारिश से गुजरात हुआ तरबतर, अगले 24 घंटे इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश; देखे मौसम के लाइव अपडेट्स

0 314

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के अंदर और उसके बाद भी गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश हो सकती है। विभाग के मुताबिक निम्न वायुदाब का केंद्र अरब सागर में बना हुआ है। इसकी वजह से गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश जारी रह सकती है। विभाग के मुताबिक इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। गुजरात के तटीय इलाकों में मछुआरों को न जाने की सलाह दी गई है।

24 घंटों में इन इलाकों में टूटा भारी वर्षा का रिकॉर्ड

पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कई इलाकों में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई। इस दौरान देश में सबसे ज़्यादा बारिश गुजरात में देखने को मिली। गुजरात का द्वारका ज़िला अत्यधिक बारिश वाला स्थान रहा जहां 220 मिमी वर्षा दर्ज की गई। महाराष्ट्र के रत्नागिरी में भी 144 मिमी बारिश दर्ज की गई।

वो स्थान जहाँ टूटा अभी तक हुई सबसे ज़्यादा बारिश – 

क्या रहेगा राजधानी का हाल?

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बारिश की वजह से दिल्ली के तापमान में गिरावट आई है। अधिकांश हिस्सों में पारा 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहा।

यहाँ देखे मौसम के लाइव अपडेट्स

इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

8 जुलाई से 10 जुलाई के बीच उत्तरी और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में मध्यम से तेज बारिश होगी। छत्तीसगढ़ के मध्य क्षेत्रों में बारिश में कमी आएगी। उम्मीद है कि 8 जुलाई को ग्वालियर, गुना, दतिया, भिंड मुरैना में भारी वर्षा होगी। रीवा, छतरपुर, सागर, सतना, पन्ना, खजुराहो, कटनी, जबलपुर, मांडला, बालाघाट समेत पूर्वी मध्य प्रदेश में कई जगहों पर 9 और 10 जुलाई को भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़े :  कानपुर एनकाउंटर मामला: गैंस्टर विकास दुबे के सबसे करीबी अमर दुबे का हुआ एनकाउंटर, इसी 29 जून को हुई थी शादी

बिहार में बारिश को लेकर अलर्ट

इस बीच, बिहार में 10 से 15 जुलाई तक बाढ़ को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

मध्य प्रदेश में तीन दिन मूसलाधार बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। इसका असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ेगा। अगले तीन दिनों तक मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले कुछ दिन अच्छी खासी बारिश वाले होंगे। इससे खरीफ फसलों की बुवाई और सिंचाई के काम में जुटे किसानों को लाभ मिलने की संभावना है।

अब तक के देश में कितनी  बारिश

देश में इस बार अब तक सामान्य से 13 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। मध्य भारत में सामान्य से 26 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है। दक्षिण भारत में सामान्य से 11 फीसदी बारिश अधिक दर्ज की गई है। पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से आठ फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram