Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: बिहार पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के वीडियो को स्लो मोशन में एडिट कर भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

0 383
फैक्ट चेक: बिहार पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के वीडियो को स्लो मोशन में एडिट कर भ्रामक दावे के साथ किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री व आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में तेजस्वी यादव मीडिया को कुछ बयान देते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन वीडियो में गौर करने वाली बात यह है कि तेजस्वी कुछ मदहोशी के अंदाज़ में बयान देते हुए नजर आरहे हैं।

इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तेजस्वी यादव ने शराब के नशे में मीडिया को बयान दिया। फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ये है इंडी गठबंधन के नेता जो देश के प्रधान मंत्री बनने का सपना देखते है पीने के बाद बीजेपी और मोदी को गाली देकर प्रधान मंत्री के लिए अयोग्य समझते है, दारू के नशे में मीडिया में आने से शर्म भी नही आती इन अंगूठा छाप नेताओ को, ये बिहार के उप मुख्यमंत्री भी रहे है* *झूम बराबर झूम शराबी*..*LALU ka होनहार*

 

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

फेसबुक पर वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिये हमने पड़ताल की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स ने तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान NDTV की वेबसाइट पर जून 11, 2024 को प्रकाशित एक लेख में वायरल वीडियो क्लिप मिली।

 

लेख के प्राप्त वीडियो को देखने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो थोड़ा स्लो मोशन में चल रहा है, जबकि लेख में प्राप्त वीडियो की स्पीड नार्मल है। प्राप्त वीडियो में तेजस्वी मीडिया से NDA सरकार के केंद्र में बांटें गए मंत्रालयों को लेकर बयान दे रहे थे।

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने 10 जून को कहा कि “बिहार निर्णायक भूमिका में है और नीतीश कुमार और अन्य को बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगना चाहिए।” आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “उन्होंने भले ही तीसरी बार शपथ ली हो लेकिन इस बार विपक्ष भी बहुत मजबूत है…राज्य ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है…इस बार बिहार निर्णायक भूमिका में है, नीतीश कुमार और अन्य को बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा मांगना चाहिए, साथ ही पूरे देश में जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए। इस बार पीएम मोदी इधर-उधर की बातें करके बच नहीं सकते क्योंकि विपक्ष बहुत मजबूत भूमिका में है…”

इसके बाद पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। अपनी तफ्तीश के दौरान हमें वायरल वीडियो R भारत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे यूट्यूब पर जून 11, 2024 को अपलोड किया गया था। बता दें कि सोशल मीडिया पर जिस क्लिप के माध्यम से यह दावा किया जा रहा है कि तेजस्वी यादव शराब के नशे में मीडिया से बातचीत कर रहे हैं, उसमें भी R भारत चैनल का लोगो साफ़ साफ़ दिखाई दे रहा है।

उपरोक्त यूट्यूब पर प्राप्त वीडियो में भी हमने गौर किया कि यहाँ वीडियो तेजस्वी यादव का ऑडियो ट्रैक बिलकुल सामान्य है। इसी वीडियो में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि तेजस्वी यादव हालिया नवनिर्वाचित एनडीए सरकार में मंत्रालयों के बंटवारे के मामले में बिहार को नजरअंदाज किए जाने का आरोप लगाते हुए उसे ‘झुनझुना’ थमाने की बात कर रहे हैं।

उपरोक्त प्राप्त लेख से हमने जाना कि वायरल वीडियो स्लो मोशन में एडिट कर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है, ओरिजिनल वीडियो में तेजस्वी यादव को सामान्य तौर पर मीडिया से बातचीत करते हुए देखा जा सकता है।