Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या NTA ने जारी किया है NEET 2021 एग्जाम का पैटर्न? जानें सच

0 940

एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन के लिए होने वाली नीट (NEET) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। NEET 2021 की परीक्षा 1 अगस्त को आयोजित की जाएगी। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमे दावा किया जा रहा है कि NTA यानी National Testing Agency ने  नीट 2021 परीक्षा का पैटर्न (NEET 2021 Exam Pattern) जारी कर दिया है।

फेसबुक पर वायरल नीट 2021 एग्जाम पैटर्न में एक ग्राफ़िक के साथ लिखा है –

नीट यूजी 2021 (NEET UG 2021) में सभी विषयों में दो सेक्शन होंगे। सेक्शन ए में 40 सवाल और सेक्शन बी में 10 सवाल होंगे। सेक्शन बी के 10 में से किन्हीं 5 सवालों को अटेंप्ट करना होगा। इस नोटिस के अनुसार, नीट 2021 में 720 अंकों के लिए कुल 160 सवाल पूछे जाएंगे। सही जवाब पर चार अंक मिलेंगे और गलत पर एक अंक कटेगा।

इस पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

इसी तरह के और भी पोस्ट आप यहाँ, यहाँ, यहाँ और यहाँ देख सकते है।

ऐसे ही पोस्ट हमे ट्विटर पर भी मिले।

 

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि ये फेक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: यह तस्वीर भगवान गणेश के समान दिखने वाले एक बच्चे की नहीं बल्कि एक कलाकृति की है

सबसे पहले हमने NTA की आधिकारिक वेबसाइट की जांच की। वहां हमे NEET (UG) 2021 को लेकर कोई अनाउंसमेंट यानी घोषणा नहीं मिली। हालाकिं, हमे JEE MAINS को लेकर कई घोषणा मिली।

बता दे देश के प्रमुख संस्थानों में एडमिशन के लिए NTA (नेशनल टेस्‍ट‍िंग एजेंसी) उच्च स्तर की प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। फिलहाल सभी मेडिकल कॉलेजों, आईआईटी, आईआईआईटी, एनआईटी, सीएफटीआई और आईसीएआर-एयू के शैक्षणिक सत्र इन प्रवेश परीक्षाओं पर निर्भर है।

इसके बाद हमने NTA के आधिकारिक ट्विटर हैंडल की भी जांच की लेकिन वहां भी हमने ऐसी कोई घोषणा नहीं मिली कि NEET (UG) 2021 के एग्जाम पैटर्न का एलान हो चूका है।

हमने नीट की आधिकारिक वेबसाइट की भी जांच की लेकिन वहां भी हमे नीट एग्जाम पैटर्न को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली। हालाकिं हमे वहां एक प्रेस रिलीज़ ज़रूर मिला जिसमें नीट एक्साम्स की तारीखों की आधिकारिक घोषणा की गयी थी।

गौरतलब है कि इस बार नीट यूजी की परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित की जा रही है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। पहली बार नीट की परीक्षा इंग्लिश व हिन्दी समेत 11 भाषाओं में ली जाएगी। आपको आवेदन करते समय ही परीक्षा की भाषा का विकल्प चुनना होगा।

क्या है नीट ?

बता दे भारत में चिकित्सा के क्षेत्र में जाने के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा NEET यानी (National Eligibility Entrance Test) उत्तीर्ण (पास) करना अनिवार्य कर दिया गया है | इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद केन्द्र सरकार द्वारा संचालित मेडिकल संस्थानों में छात्रों को प्रवेश दिया जाता था | इससे पहले इस परीक्षा को ‘एआईपीएमटी’ (ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट) के नाम से जाना जाता था |

क्या है नीट UG और PG में अंतर ?

इसको सरल शब्दों में ऐसे समझ सकते है –

NEET UG – : नीट यूजी यानि अंडर ग्रेजुएट नीट परीक्षा जो ऍम.बी.बी.एस. ( MBBS ) एवं बी.डी.एस.(BDS) जैसे ग्रेजुएट लेवल के कोर्स में प्रवेश के लिए ली जाती हैं।

NEET PG -: नीट पीजी यानि पोस्ट ग्रेजुएट नीट परीक्षा जो ऍम.एस. (MS) एवं ऍम.डी.(MD) जैसे पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए ली जाती हैं।

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर एग्जाम पैटर्न को लेकर जो दावा वायरल किया जा रहा है वो NEET UG परीक्षाओं के लिए है।

आगे और जांच करने पर हमे सरकार की नोडल एजेंसी प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो (PIB) का भी एक ट्वीट मिला जिसने इस वायरल दावे को खारिज किया है।

PIB ने ट्वीट किया – “सोशल मीडिया पर कई पोस्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि NTA ने NEET 2021 परीक्षा का पैटर्न जारी कर दिया है। लेकिन ये एग्जाम पैटर्न फेक है और इसे एनटीए ने जारी नहीं किया है। अपडेट्स के लिए एनटीए के ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं।”

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि सोशल मीडिया पर नीट एग्जाम के पैटर्न को लेकर वायरल ये दावा फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें