Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या वर्ल्ड कप ट्रॉफी भेंट के दौरान पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के साथ नहीं किया अच्छा व्यवहार, जानें पूरा सच 

0 4,345

फैक्ट चेक: क्या वर्ल्ड कप ट्रॉफी भेंट के दौरान पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के साथ नहीं किया अच्छा व्यवहार, जानें पूरा सच 

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो वर्ल्ड कप के बाद ट्रॉफी भेंट समारोह का है। जहां पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्श को एक साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान पैट कमिंस को विश्वकप की ट्रॉफी देते नज़ार आ रहे हैं। लेकिन वायरल वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि पीएम मोदी कमिंस को ट्रॉफी देने के तुरंत बाद मंच से चल पड़ते हैं।

इंटरनेट पर पीएम मोदी की यह वीडियो क्लिप शेयर कर दावा किया जा रहा उन्होंने ऑस्ट्रलियाई कप्तान के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जो कि वह भारत के एक अथिति थे।

फेसबुक पर वायरल वीडियो शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि,ये तो ठीक नहीं हुआ, ऐसा ठंडा व्यवहार कि ऑस्ट्रेलियन टीम का कैप्टेन अवाक रख गया..भागम भाग या अहंकार? यह भी पता चला कि हार के दुख में डूबी भारत की टीम संयुक्त फोटोग्राफ के लिए भी नहीं आयी। ये तो अच्छी खेल भावना नहीं, और न ही अच्छी मेहमान नवाज़ी। ‘अतिथि देवो भव:’ वाला संस्कार कहाँ गया, गांधी की भूमि, गुजरात में” ?

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो अधूरा है। वायरल वीडियो क्लिप भ्रम फ़ैलाने के उद्देश्य से शेयर की जा रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो क्लिप की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने कुछ संबंधित कीवर्ड्स के साथ गूगल पर खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें प्लेटफॉर्म एक्स पर किया गया पोस्ट मिला जहां हमने वायरल क्लिप एक दूसरा वीडियो अपलोड किया गया था। इस दौरान देखा जा सकता है कि पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री एक साथ पैट कमिंस को विश्व कप की ट्रॉफी थमाते हैं। इस दौरान हमने देखा कि पीएम मोदी कमिंस से कुछ बात करते हैं और फिर उनसे हाथ भी मिलाते हैं। पैट कमिंस को ट्रॉफी देने बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के अन्य खिलाड़ियों से भी मिलते हैं।

इसके बाद पड़ताल के दौरान यूट्यूब पर आयुष कश्यप नामक एक चैनल पर इस ट्रॉफी समारोह का एक दूसरा वीडियो मिला जहां हमने देखा कि पहले पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री एक मंच पर आते हैं फिर वहां कंगारू टीम के कप्तान आते हैं जिनसे प्रधानमंत्री पहले हाथ मिलाते हैं फिर पीएम मोदी और उप पीएम मिलकर पेट कमिंस को विश्व कप की ट्रॉफी सौंपते हैं।

 

हमने जाना कि पीएम मोदी ने प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर भी कंगारू टीम को वॉर्डल कप की छठवीं जीत के लिए बधाई दी है।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो अधूरा है, पूरे वीडियो को देखने पर हमने जाना कि पीएम मोदी ने ऑस्ट्रलियाई मेहमानों का भरपूर अभिवादन और सम्मान किया।