Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते हरयाणा में हुई लॉक डाउन की घोषणा? जानें सच

0 315

भारत में नए साल का आगाज़ तो कोरोना के कम मामलों के साथ हुआ था लेकिन मार्च आते- आते देश में कोरोना ने अपनी रफ़्तार तेज़ कर दी है। इसी क्रम में देश के कई राज्य इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए एहतियातन कदम उठा रहे है जिसमे नाईट कर्फ्यू और संडे यानी रविवार के दिन लॉक डाउन जैसे कदम शामिल है। इसी क्रम में इन दिनों लॉक डाउन को लेकर कई फेक खबर वायरल हो रही है।

सोशल मीडिया पर एक छवि साझा की जा रही है जिसमें दावा किया गया है कि हरियाणा सरकार ने राज्य में सप्ताहांत पर लॉक डाउन की घोषणा की है।

हरियाणा में शनिवार और रविवार को पूरी तरह से तालाबंदी … इस खबर को पढ़ने के बाद लोग परेशान हो गए।

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – “Complete lockdown in Haryana on Saturday and Sunday… People got upset after reading this news”, reads the Facebook post.

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि ये फेक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : तमिलनाडु में चुनाव से ठीक पहले शराब की बोतल की ये तस्वीर गलत दावों के साथ की जा रही साझा, जानें सच

सबसे पहले, हमने इन कीवर्ड के आधार पर एक Google खोज चलाई, लेकिन हरियाणा में सप्ताहांत के लॉकडाउन की घोषणा करने वाली हालिया रिपोर्ट हमे नहीं मिली। इसके अलावा, हमने पाया कि हरियाणा सरकार ने 2020 में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सप्ताहांत में तालाबंदी यानी लॉक डाउन की घोषणा की थी।

रिपोर्ट दाखिल करने के समय, हरियाणा सरकार द्वारा ऐसी कोई हालिया घोषणा नहीं की गई थी।

इससे पहले भी, न्यूज़ मोबाइल ने विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन के बारे में भ्रामक रिपोर्टों को खारिज कर दिया है जहां 2020 से सूचनाओं को हाल के दिशानिर्देशों के रूप में प्रसारित किया जा रहा है।

Fact Check: Did UP CM Yogi Adityanath Announce Lockdown In the State? Here’s The Truth

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि वायरल पोस्ट फेक है और हरियाणा में फिलहाल सप्ताहंत लॉक डाउन की घोषणा नहीं की गयी है।