Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : कोरोना वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये फेक लिंक, रहे सावधान

0 265

भारत में वैक्सीन के दुसरे चरण का आगाज़ 1 मार्च से हो चूका है। इस चरण में 60 साल से ऊपर उम्र के व्यक्तियों और 45 साल से ऊपर उम्र के उन लोगों को टीका लगाया जा रहा है जो किसी न किसी बिमारी से ग्रसित है। इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक लिंक वायरल हो रही है जो ये दावा कर रही है की अगर आपको वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर करना है तो आप इस लिंक पर क्लिक करे।

फेसबुक पर साझा किये गए पोस्ट में लिखा है – COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक आज एम्स में पीएम श्री नरेंद्र मोदीजी को दी गई है। नरेंद्र मोदीजी उन सभी से अपील करते हैं जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं। साथ में, हम भारत को COVID-19 मुक्त बनाने दें! निम्नलिखित लिंक पर COVID 19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करें Https://selfregistration.preprod.co-vin.in अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करें और ओटीपी प्राप्त करें और अपनी आईडी / आधार कार्ड का उपयोग करके पंजीकरण करें। यह 1 मार्च 2021 को या उसके बाद शुरू होगा।

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – “First dose of the COVID-19 vaccine has been given to PM Sh Narendra Modiji at AIIMS today. Narendra Modiji appeal to all those who are eligible to take the vaccine. Together, let us make India COVID-19 free! Register for COVID 19 Vaccination on the following link-
Https://selfregistration.preprod.co-vin.in Use your mobile number and get OTP and register using your ID / AADHAR card. It will start on or after 1st March 2021″, read the Facebook post.

इस पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया कि ये फेक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : सोशल मीडिया पर वायरल नरेंद्र मोदी चौक की इस तस्वीर का जानें सच

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 28 फरवरी, 2021 को घोषणा की, कि CoWin 2.0 पोर्टल के माध्यम से COVID -19 टीकाकरण के अगले चरण (दूसरे चरण) के लिए पंजीकरण 1 मार्च को सुबह 9 बजे शुरू होगा।

“पंजीकरण 1 मार्च 2021 को (www.cowin.gov.in पर) सुबह 9:00 बजे खुलेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा , नागरिक पंजीकरण के लिए, किसी भी समय और कहीं भी, कविन 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या अन्य किसी एप जैसे आरोग्य सेतु पर अपने आप को रेजिस्टर करा सकते है ।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर पर भी यही घोषणा की।

इसके अलावा, हमने प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा एक ट्वीट मिला जिसमे दावा किया गया था कि सोशल मीडिया पर वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए वायरल ये लिंक फेक है।

इतनी जानकारी से हम दावा कर सकते है कि सोशल मीडिया पर ये लिंक फेक है। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ cowin.gov.in. पर हो रहा है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें