Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: आगामी चुनावों को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान की आवाज में जारी किया यह संदेश एडिटेड है, जानें पूरा सच

0 1,531
फैक्ट चेक: आगामी चुनावों को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान की आवाज में जारी किया यह संदेश एडिटेड है, जानें पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और उनकी पुलिस-प्रशासन टीम का है। जहां उन्हें बैठक करते हुए देखा जा रहा है। इसी वीडियो के बैकराउंड में सीएम शिवराज सिंह चौहान कहते हैं कि प्रदेश में बेरोजगारी और महंगाई के चलते जनता बीजेपी के खिलाफ हो गई है। जिसके चलते, वह बैठक में मौजूद सभी लोगों से चुनाव के लिए कमर कसने की बात करते हैं। इसके साथ ही वह पीएम मोदी के नाम पर वोट मांगने के लिए भी कहते हैं। बता दें कि इस वीडियो में न्यूज़ एजेंसी ANI का लोगो भी लगा हुआ है।

इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ‘मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान को पता है कि उनकी पार्टी राज्य के चनावों में हार रही है। फेसबुक के वायरल पोस्ट में लिखा गया है कि, पूरी ताकत लगा दो भाइयों किसी तरह BJP / सत्ता/ मोदी को बचाओ ,कम पड़े तो पैसा दो , फिर भी काम ना चले तो ED CBI Incometax का खुल कर प्रयोग करें।’

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो एडिट किया गया है। 

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो हमें एडिटेड लगा इसलिए इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर पड़ताल की। सबसे पहले हमने गूगल पर वायरल वीडियो को कुछ  कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो के एक कीफ्रेम वाली तस्वीर सीएम शिवराज सिंह चौहान के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स की प्रोफाइल पर मिली। जिसे उन्होंने जून 26, 2023 को अपलोड किया था।

प्राप्त पोस्ट की जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर बारीकी से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें Times OF India की वेबसाइट जून 26, 2023 को छपे लेख में वायरल वीडियो मिला। यहाँ गौर किया जा सकता है कि वायरल वीडियो के बैकराउंड पर कोई ऑडियो नहीं है।

बता दें कि वायरल वीडियो पर और TOI की वेबसाइट वाले वीडियो पर भी न्यूज़ एजेंसी ANI का लोगो छापा हुआ था, इसलिए हमें यह समझ आज् आ गया कि वायरल वीडियो न्यूज़ एजेंसी ANI का लिहाजा अब ANI के ओरिजिनल वीडियो क्लिप को खंगालना शुरू किया। जिसके बाद हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ANI के आधिकारिक प्रोफाइल पर वायरल वीडियो मिला। यहाँ भी गौर किया जा सकता कि वायरल वीडियो में कोई ऑडियो या किसी की कोई आवाज नहीं है। इस दौरान वीडियो के कैप्शन में दी गयी जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य दौरे की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की थी।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो में सीएम शिवराज सिंह चौहान की आवाज को एडिट कर वीडियो में ऐड किया गया है।