स्किन कलर को लेकर भेदभाव करने का आरोप झेलने वाले “Fair & Lovely” स्किन क्रीम के ब्रांड का नाम आखिरकार बदलने वाला है. कंपनी अपने इस पुराने ब्रांड नेम से “Fair” शब्द हटाने जा रही है. कंपनी की ओर से गुरुवार को जानकारी दी गई है कि वो अपनी क्रीम “Fair & Lovely” का नाम बदलने जा रही है. ग्लोबल कंज्यूमर कंपनी Unilever की इंडियन यूनिट Hindustan Unilever ने गुरुवार (25 जून)को कहा कि वो अपनी स्किन क्रीम की रीब्रांडिंग करने जा रही है. कंपनी पर स्किन कलर और गहरे रंग की त्वचा को लेकर दशकों से स्टीरियोटाइप यानी दुराग्रह पैदा करने के आरोप लगते रहे हैं, जिसके बाद आखिरकार कंपनी ने अब यह फैसला लिया है.
एचयूएल ने कहा कि पिछले एक दशक में, फेयर एंड लवली का विज्ञापन महिलाओं के सशक्तीकरण का संदेश देने के लिए विकसित हुआ है।
We’re committed to a skin care portfolio that's inclusive of all skin tones, celebrating the diversity of beauty. That’s why we’re removing the words ‘fairness’, ‘whitening’ & ‘lightening’ from products, and changing the Fair & Lovely brand name.https://t.co/W3tHn6dHqE
— Unilever #StaySafe (@Unilever) June 25, 2020
“ब्रांड की दृष्टि सुंदरता के लिए एक समान दृष्टिकोण अपनाना है, जो लोगों के लिए परवाह करता है, ना ही उनके रंग की, यह समावेशी और विविध होना चाहिए – हर किसी के लिए, और हर जगह। ब्रांड सभी स्किन टोन को मनाने के लिए भी प्रतिबद्ध है।
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2019 की शुरुआत से ही ब्रांड का प्रमोशन गोरापन, सफेदी और त्वचा की गोरी चमक से दूर हटकर, साधारण चमक, चेहरे की टोन और स्वास्थय त्वचा पर आ गया था।
वही अब Hindustan Unilever का कहना है कि कंपनी अपने ब्रांड के नाम में ‘Fair’ शब्द इस्तेमाल करना बंद कर देगी. कंपनी ने यह भी बताया कि उसने नए नाम के लिए अप्लाई किया है, जिसके लिए अभी रेगुलेटरी अप्रूवल नहीं मिला है.