Hindi Newsportal

पीएम मोदी ने किया पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मलेन का उद्घाटन, कहा ‘अगले 25 साल के लिए नए लक्ष्य तय कर रहा है भारत’

0 243

पीएम मोदी ने किया पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मलेन का उद्घाटन, कहा ‘अगले 25 साल के लिए नए लक्ष्य तय कर रहा है भारत’

 

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के एकता नगर में पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मलेन में देश के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पर्यावरण मंत्रियों ने हिस्सा लिया। बता दें कि 23 और 24 सितंबर को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय सम्मेलन में छह सत्र होंगे। इनमें लाइफ, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियां, पर्यावरण परियोजनाओं के लिए एकल खिड़की निकासी सुविधा से जुड़ी परिवेश योजना, वन प्रबंधन, प्रदूषण नियंत्रण व रोकथाम, वन्यजीव प्रबंधन और प्लास्टिक और कचरा प्रबंधन जैसे विषयों को शामिल किया गया है।

पीएम मोदी ने गुजरात के एकता नगर में आयोजित इस दो दिवसीय सम्मेलन में वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि “हम ऐसे समय मिल रहे हैं, जब भारत अगले 25 साल के लिए नए लक्ष्य तय कर रहा है। मुझे विश्वास है कि आपके प्रयासों से पर्यावरण की रक्षा में भी मदद मिलेगी और भारत का विकास भी उतनी ही तेज गति से होगा”

 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 2070 तक नेट जीरो का टार्गेट रखा है। अब देश का फोकस ‘ग्रीन ग्रोथ’ और ‘ग्रीन जॉब्स’ पर है। इन सभी लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए हर राज्य के पर्यावरण मंत्रालय की भूमिका बहुत बड़ी है। इस दौरान पीएम मोदी ने रिन्यूएबल एनर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि ‘हमने दुनिया को दिखाया है कि रिन्यूएबल एनर्जी के मामले में हमारी गति और हमारा पैमाने को शायद ही कोई छू सकता है। बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है’।

उन्होंने आगे अपने सम्बोधन में पर्यावरण मंत्रियों से आग्रह करते हुए कहा कि, “मैं देश के सभी पर्यावरण मंत्रियों से आग्रह करूंगा कि राज्यों में सर्कुलर इकॉनॉमी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दें। इससे ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्ति के हमारे अभियान को भी ताकत मिलेगी।”