Hindi Newsportal

पीएम मोदी और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के बीच द्विपक्षीय वार्ता

0 477

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने यूके और भारत की रणनीतिक रक्षा, राजनयिक और आर्थिक साझेदारी पर गहन बातचीत की, जिसका उद्देश्य भारत-प्रशांत में घनिष्ठ साझेदारी और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाना है.

 

दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय सहयोग की प्रगति की समीक्षा की और साथ ही यूक्रेन संकट सहित आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

 

जॉनसन ने कहा, “शानदार स्वागत के लिए धन्यवाद। मुझे नहीं लगता कि चीजें हमारे (भारत और यूके) के बीच उतनी मजबूत या अच्छी रही हैं जितनी अब हैं.”

वहीं मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा, आज हमने अपनी जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया. हम UK को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं: प्रधानमंत्री @narendramodi

वहीं पीएम की बात को सहमती प्रदान करते हुए ब्रिटिश पीएम ने कहा, हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और नियम-आधारित रखने में दोनों देशों का साझा हित है. दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए सहमत हैं. हम स्थायी, घरेलू ऊर्जा के लिए कदम उठाएंगे. इस यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को गहरा किया है: ब्रिटेन PM #BorisJohnson