Hindi Newsportal

दिल्ली में अभी नहीं लागू होगा ऑड-ईवन वाहन प्रणाली नियम, पर्यावरण मंत्री ने किया ऐलान

0 584
दिल्ली में अभी नहीं लागू होगा ऑड-ईवन वाहन प्रणाली नियम, पर्यावरण मंत्री ने किया ऐलान

 

दिल्ली में आज सुबह हुई बारिश से वायु प्रदूषण में कमी आयी है। जिसके चलते दिल्ली के AQI में भी सुधार देखा गया है। ऐसे में आज यानी शुक्रवार को दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि कल रात से दिल्ली में मौसम में बदलाव हुआ है… प्रदूषण स्तर में लगातार सुधार देखा जा रहा है। इस समय तक AQI जो 450+ था वह अब 300 के आसपास पहुंच गया है जिसमें अभी और सुधार की स्थिति है। 13 से 20 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू करने का निर्णय स्थगित कर किया गया है। दिवाली के बाद फिर से स्थिति का विश्लेषण किया जाएगा …”

 

 

दिल्ली-NCR पिछले 1 हफ्ते से प्रदूषण की मार झेल रहा है. वायु की गुणवत्ता स्तर यानी AQI 450 से ऊपर बना हुआ था. प्रदूषण पर काबू पाने के लिए दिल्ली सरकार ने तमाम बड़े फैसले भी लिए थे. ये नाकाफी साबित हुए। इसके बाद दिल्ली सरकार ने 13 नवंबर से ऑड ईवन लागू करने का ऐलान किया था। हालांकि, शुक्रवार सुबह दिल्ली-NCR में बारिश ने लोगों को राहत दी. आसमान में छाई धुंध साफ हो गई।  AQI भी 400 से 100 के स्तर पर पहुंच गया।

इसके बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज ऐलान किया कि अभी ऑड-ईवन को लागू नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर आगे स्थिति खराब हुई तो इसपर फिर से विचार किया जाएगा। गोपाल राय ने कहा कि कल रात से दिल्ली के अंदर मौसम में बदलाव आने से प्रदूषण में कमी आई है। बारिश के कारण दिल्ली के अंदर पिछले 8-10 दिनों से हवा की गति में जो ठहरा हुआ था, उसमें बदलाव आया है।

राय ने कहा कि रात से मौसम में जो बारिश के कारण परिवर्तन हुआ है उससे प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा रहा है। अभी इस समय प्रदूषण 300 के लेवल तक पहुंच गया है। इसको देखते हुए अभी सरकार ने निर्णय लिया है कि 13 से 20 तारीख तक ऑड-ईवन दिल्ली में लागू करने का फैसला स्थगित किया जा रहा है।