Hindi Newsportal

क्या ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बीसीसीआई को क्रिकेट माफिया कहा? नहीं वायरल हो रहा दावा गलत है

0 472

वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में एक बार फिर भारत की उम्मीदों पर पानी फिर गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन का टारगेट दिया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम करली। इनसब के बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉनिटंग से जुड़ा दावा वायरल हो रहा है। लोगो ने इसे शेयर करते हुए दवा किया की पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की “क्रिकेट माफिया” कहकर आलोचना की।

एक फेसबुक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “फॉक्स क्रिकेट पर रिकी पोंटिंग: “यह क्रिकेट माफिया के खिलाफ न्याय की जीत है। आपका पैसा और ताकत अभी भी आपके लिए विश्व कप नहीं जीत पा रहे हैं। कितना शर्मनाक है मनुष्य ने भारत को नष्ट कर दिया है।”

फेसबुक  के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें

इसे फेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर किया गया।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल दावा गलत है। रिकी पॉनिटंग ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया।

शुरुवाती जांच में हमने पोंटिंग के हालिया बयानों की जांच की पर हमे ऐसा कोई बयान नहीं मिला जहां उन्होंने कहा हो, “यह क्रिकेट माफिया के खिलाफ न्याय की जीत है।”

इसके बाद हमने फॉक्स क्रिकेट की रिपोर्ट की भी जांच की और पाया कि पोंटिंग ने समाचार आउटलेट को ऐसा कोई बयान नहीं दिया था। आगे पड़ताल में हमे फॉक्स क्रिकेट का 20 नवंबर का एक रिपोर्ट मिला जिसमे पोंटिंग द्वारा अहमदाबाद में तैयार की गई पिच की आलोचना करते हुए कहा गया है कि इसका भारत पर उल्टा असर पड़ा। फॉक्स क्रिकेट की रिपोर्ट में मैच कमेंटरी के दौरान पोंटिंग के हवाले से कहा गया है, ”आज बहुत ही उपमहाद्वीपीय परिस्थितियां थीं।”, ”एक विकेट की तैयारी जो शायद पूरी तरह से निष्पक्ष रूप से भारत पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है।” रिपोर्ट में पोंटिंग के हवाले से दिए गए किसी भी बयान का जिक्र नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, “यह विशेष रूप से उतना स्पिन नहीं हुआ जितना हमने सोचा था लेकिन मुझे लगा कि सभी ने अच्छी तरह से समायोजित किया और कुछ कसी हुई गेंदबाजी की।”

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल हो रहा बयान फैक है। रिकी पोंटिंग ने ऐसा काऊ भी बायान नहीं दिया।