Hindi Newsportal

इजराइल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

0 280

नई दिल्ली: इजराइल और गाजा के बीच की जंग शांत होने का नाम ही नहीं ले रही है. वहीं इजराइल-हमास संघर्ष के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल के तेल अवीव पहुंचे. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग ने बेन गुरियन हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया.

इससे पहले ताजा खबर के मुताबिक गाजा के अस्पताल में हुए हमले में करीब 500 लोग मारे गए हैं, ये दावा हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से किया गया है. बताया जा रहा है कि अस्पताल परिसर में वो लोग मौजूद थे जो पहले से घायल और विस्थापित थे. उन्होंने कहा कि इजरायल की तरफ से हुए हमले के बाद लोगों में काफी गुस्सा है.

 

इजराइल और गाजा के बीच की जंग से जुड़ीं कुछ अहम बातें

  • गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के एक सूत्र के अनुसार, शुरुआत में कम से कम 500 लोगों की मौत की सूचना मिली थी. रॉयटर्स ने बताया कि हमास द्वारा संचालित सरकार दोनों विभागों की प्रभारी है.
  • हालाँकि, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा है कि गाजा में एक अस्पताल के खिलाफ संभावित इजरायली हवाई हमले की रिपोर्ट अभी भी समीक्षाधीन है.
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन आज इजरायल जा रहे हैं. गाजा अस्पताल पर हुए हमले के बाद उन्होंने इजरायल के पीएम  प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की. जो बाइडेन ने एक बयान में कहा, “गाजा के अल-अहली अरब अस्पताल में विस्फोट और उसकी वजह से हुई भयानक जानमाल के नुकसान से मैं बहुत क्रोधित और दुखी हूं.” बाइडेन ने अपना जॉर्डन दौरा रद्द कर दिया है.
  • इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजराइल रक्षा बलों के परिचालन प्रणालियों ने संकेत दिया है कि गाजा में आतंकवादियों द्वारा रॉकेट दागे गए थे.
  • नेतन्याहू ने कहा कि कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से पता चला है कि असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार था.