Hindi Newsportal

अंतिम चरण में पहुंचा सुरंग में फंसे 41 कर्मचारियों का बचाव अभियान

0 1,184

उत्तराखंड: उत्तरकाशी सुरंग में फंसे 41 कर्मचारियों को सुरक्षित निकालने का प्रयास लगातार जारी है. राहत बचाव कार्य अभियान का आज 13वां दिन है. रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में जुटे एक अधिकारी ने बताया कि ड्रिलिंग कार्य को कल अस्थायी रूप से रोकना पड़ा, क्योंकि ड्रिलिंग मशीन को सपोर्ट करने वाले प्लेटफॉर्म में दरारें पाई गई हैं.

 

उत्तरकाशी सुरंग बचाव पर PMO के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने कहा, “अभी स्थिति काफी ठीक है. कल रात हमें दो चीज़ों पर काम करना था. सबसे पहले, हमें मशीन के प्लेटफॉर्म का पुनर्गठन कर दिया और इसके बाद पाइप पर जो थोड़ा दबाव था उसे काटने का काम चल रहा है ये पूरा हो जाने के बाद हम ऑगर ड्रिलिंग की प्रक्रिया शुरू करेंगे. पार्सन्स कंपनी ने ग्राउंड पेनेट्रेशन रडार से जो अध्ययन किया है उसे हमें पता चला कि अगले 5 मीटर तक कोई धातु अवरोध नहीं है. इसका मतलब है कि हमारी ड्रिलिंग सुचारू होनी चाहिए….”

 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन के अनुसार, फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए हॉरिजोंटल ड्रिलिंग ऑपरेशन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. हसनैन ने जोर देकर कहा कि कार्य की अप्रत्याशित और चुनौतीपूर्ण प्रकृति को देखते हुए, बचाव अभियान के लिए समय सीमा की भविष्यवाणी करना अविवेकपूर्ण होगा.