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YouTube के सीईओ को दुनिया के फैक्ट चेकर्स की तरफ से खुला पत्र

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12 जनवरी 2022

सुश्री सुसान वोजिस्की,

कोविड-19 महामारी को शुरू हुए लगभग दो साल हो चुके हैं। दुनिया ने फिर से समय-समय पर देखा है कि किस प्रकार दुष्प्रचार और गलत जानकारी सामाजिक सद्भाव, लोकतंत्र, और सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी हो सकती है, दुष्प्रचार की वजह से कई की ज़िंदगी और आजीविका चली गई है, और बहुत से लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है। तथ्य जांचने वाले यानी फ़ैक्ट चेकिंग संगठनों के एक अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के रूप में, हम निगरानी करते हैं कि किस प्रकार ऑनलाइन झूठ फैलता है — और रोज़ाना, हम देखते हैं कि YouTube दुनियाभर में ऑनलाइन दुष्प्रचार और गलत जानकारी के प्रमुख माध्यमों में से एक है। यह हमारे वैश्विक फ़ैक्ट चेकिंग समुदाय के बीच एक महत्वपूर्ण चिंता है।

हमें नहीं दिखाई देता कि YouTube समस्या का समाधान करने वाली नीतियों को लागू करने के लिए बहुत प्रयास कर रहा है। इसके उलट, YouTube अपने प्लेटफ़ॉर्म को बेशर्म कर्ताओं द्वारा दूसरों के साथ हेराफेरी और शोषण करने तथा खुद को संगठित करने और धन उगाही का औजार बनाने की अनुमति दे रहा है। मौजूदा उपाय अपर्याप्त साबित हो रहे हैं। इसीलिए हम आपसे दुष्प्रचार और गलत जानकारी के खिलाफ कारगर कार्रवाई करने, और जानकारी के ईकोसिस्टम में सुधार के लिए नीति और उत्पादों में हस्तक्षेप संबंधी रोडमैप को विस्तारित करने – और ऐसा दुनिया के स्वतंत्र, निष्पक्ष, फ़ैक्ट-चेकिंग संगठनों के साथ मिलकर करने की मांग करते हैं।

पिछले साल हमने देखा था कि षड़यंत्रकारी समूह सीमाओं के आर-पार फल-फूल रहे हैं और सहयोग कर रहे हैं, जिनमें शामिल है एक अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन जो जर्मनी से शुरू हुआ, उछलकर स्पेन पहुंच गया और लैटिन अमेरिका तक फैल गया, ये सब YouTube पर हुआ। इस बीच, लाखों अन्य उपयोगकर्ता यूनानी और अरबी भाषाओं में ऐसे वीडियो देख रहे थे जिन्होंने उन्हें टीकाकरण का बहिष्कार करने या अपने कोविड-19 संक्रमण का इलाज फर्जी उपचारों से करने के लिए प्रोत्साहित किया। कोविड-19 के अलावा, YouTube के वीडियो कई सालों से कैंसर के लिए झूठे उपचारों को बढ़ावा दे रहे हैं।

ब्राज़ील में इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कमजोर समूहों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषणों को बढ़ावा देने में किया जाता रहा है, जो लाखों उपयोगकर्ताओं तक पहुंच रखते हैं। चुनाव भी सुरक्षित नहीं हैं। फिलीपींस में, मार्शल लॉ के वर्षों के दौरान हुए मानवाधिकार हनन को अस्वीकार करती हुई 2 मिलियन व्यूज वाली फर्जी सामग्री का इस्तेमाल दिवंगत तानाशाह के बेटे की साख को चमकाने के लिए किया जा रहा है, जो 2022 के चुनावों में एक उम्मीदवार हैं।  ताइवान में, पिछला चुनाव धोखाधड़ी के निराधार आरोपों से बुरी तरह प्रभावित हुआ था। पूरी दुनिया दुष्प्रचार के दुष्परिणाम की तब साक्षी बनी, जब एक हिंसक भीड़ ने इस साल की शुरुवात में अमेरिकी संसद भवन पर हमला किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पूर्व संध्या से लेकर अगले दिन तक, “कपटी” किस्से का समर्थन करने वाले YouTube वीडियो 33 मिलियन से ज्यादा बार देखे गए

गिनाने के लिए तो बहुत अधिक उदाहरण हैं। उनमें से कई वीडियो और चैनल आज भी ऑनलाइन हैं, और वे सभी YouTube की नीतियों के रडार के अंतर्गत चलते हैं, खासतौर पर गैर-अंग्रेज़ी भाषी देशों और ग्लोबल साउथ में। हमें खुशी है कि कंपनी ने बाद में इस समस्या को हल करने के लिए कुछ कदम उठाए लेकिन रोज़ाना जो हम प्लेटफ़ॉर्म पर देख रहे हैं, उसके आधार पर हम सोचते हैं कि ये कोशिशें कारगर नहीं हैं – और न ही YouTube ने उनकी प्रभावशीलता को साबित करने के लिए कोई गुणवत्तापूर्ण डेटा प्रस्तुत किया है।

आपके कंपनी प्लेटफ़ॉर्म ने अभी तक दुष्प्रचार के बारे में चर्चा को सामग्री को हटाने या न हटाने के लिए एक झूठे विरोधाभास के रूप में तैयार किया है। ऐसा करके, YouTube उस बात को करने की संभावना से बच रहा है जो कारगर साबित हो चुका है: फ़ैक्ट-चेकर्स के रूप में हमारे अनुभव अकादमिक साक्ष्य के साथ मिलकर बताते हैं कि तथ्यों की जांच-परख वाली सामग्री को सामने लाना किसी सामग्री को हटाने से कहीं अधिक प्रभावी है। इससे जीवन, स्वास्थ्य, सुरक्षा और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को नुकसान पहुंचने के जोखिम को कम करने के लिए अतिरिक्त जानकारी की ज़रूरत को स्वीकार करते हुए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की भी रक्षा होती है। और यह देखते हुए कि YouTube पर विचारों का एक बड़ा हिस्सा इसके अपने अनुशंसा एल्गोरिदम से आता है, YouTube को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सक्रिय रूप से दुष्प्रचार को बढ़ावा न दे और न ही ऐसी सामग्रियों की अनुशंसा करे, जो अविश्वसनीय चैनलों से आती हैं। 

इन सभी को ध्यान में रखते हुए, हम कुछ ऐसे हल प्रस्तावित करते हैं, जो YouTube पर दुष्प्रचार और गलत जानकारी के प्रसार को कम करने में बहुत बड़ा फर्क लाएंगे। 

 

  1. प्लेटफ़ॉर्म पर दुष्प्रचार के बारे में एक सार्थक पारदर्शिता के लिए प्रतिबद्धता: YouTube को विभिन्न दुष्प्रचार अभियानों के मूल, उनके शोध और प्रभाव, और गलत जानकारी का पर्दाफाश करने के सबसे प्रभावशील तरीकों के बारे में स्वतंत्र शोध को समर्थन करना चाहिए। साथ ही उसे, इसका कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग और उसे कौन सा डेटा संचालित करता है इसके सहित दुष्प्रचार और गलत जानकारी के संबंध में अपनी संपूर्ण मॉडरेशन नीति को भी प्रकाशित करना चाहिए।
  2. कानूनी अनुपालन के लिए सामग्री को हटाने के अलावा, YouTube का फोकस संदर्भ प्रदान करने और पर्दाफाश करने पर होना चाहिए, जो कि वीडियो पर स्पष्ट रूप से सुपरइंपोज्ड हों या अतिरिक्त वीडियो सामग्री के रूप में हों। ऐसा सिर्फ ज़िम्मेदारी लेते हुए सार्थक और संरचनात्मक सहयोग में दाखिल होने और दुनियाभर के उन स्वतंत्र फ़ैक्ट-चेकिंग प्रयासों में निवेश करने से आ सकता है, जो इन समस्याओं को हल करने के लिए काम रहे हैं।
  3. उन बार-बार अपराध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना जो ऐसी सामग्री उत्पादित करते हैं जो लगातार दुष्प्रचार और गलत जानकारी के रूप में चिह्नित की गई है, खासतौर पर वे जो सामग्री को प्लेटफ़ॉर्म पर और उससे बाहर मॉनेटाइज़ करते हैं, विशेष रूप से इसके अनुशंसा एल्गोरिदम को दुष्प्रचार के ऐसे स्रोतों की सामग्रियों को बढ़ावा देने से रोक करके।
  4. अंग्रेज़ी से भिन्न भाषाओं में दुष्प्रचार और गलत जानकारी के खिलाफ मौजूदा और भावी प्रयासों को विस्तार देना, और देश और भाषा विशिष्ट डेटा के साथ ही साथ ऐसी ट्रांसक्रिप्शन सेवाएं उपलब्ध कराना, जो किसी भी भाषा में काम करें।

हमें उम्मीद है कि आप इन विचारों को सार्वजनिक हित के लिए लागू करने पर ज़रूर सोचेंगे और YouTube को सचमुच एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म बनाएंगे, जो दुष्प्रचार और गलत जानकारियों को उसके उपयोगकर्ताओं और समाज के खिलाफ बड़े पैमाने पर औजार बनाने से रोकने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करता हो। हम YouTube की मदद के लिए तैयार और सक्षम हैं। हम इन मामलों पर चर्चा करने के लिए और सहयोग पर आगे के रास्ते तलाशने के लिए आपसे मुलाकात के इच्छुक हैं और इस पेशकश के लिए हमें आपके जवाब का इंतज़ार है।

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