Hindi Newsportal

UAE की राजधानी अबू धाबी में पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार, 14 फरवरी को होगा उद्घाटन

0 227

नई दिल्ली: अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटने के बाद अब सनातन धर्म यानि भगवा रंग की लहर संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी पहुंच गई है. संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी पहला हिंदू मंदिर जो की 27 एकड़ भूमि में फैला हुआ है बनकर तैयार हो चुका है जिसका उद्घाटन 14 फरवरी को यानी बसंत पंचमी के दिन किया जाएगा. चलिए जानते हैं मंदिर की खासियत.

 

अबू धाबी का मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है. ये मंदिर इतालवी संगमरमर से बना है. मंदिर में भगवान स्वामीनारायण के अलावा भगवान शिव, गणेश जी, श्री कृष्ण परिवार, राम परिवार और अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित की जाएंगी. मंदिर 27 एकड़ की जमीन पर बनाया गया है.

 

2015 में पीएम मोदी जब UAE के दौरे पर आए थे, तब यहां मंदिर निर्माण की अनुमति दी गई थी. अबू धाबी के मंदिर का निर्माण जयपुर के पिंक सैंड स्टोन से हुआ है. ये वही पत्थर है, जिससे अयोध्या में श्री राम मंदिर बनाया गया है.

 

बता दें कि अयोध्या की तरह ही इस मंदिर के निर्माण में न तो लोहे का प्रयोग हुआ है और न ही स्टील का. इंटरलॉकिंग पद्धति से शिलाओं की फिटिंग की गई है.

 

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री मोदी यूएई के अबूधाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होने जाएंगे. मंदिर की ओर से उन्हें आमंत्रित किया गया है. मंदिर की ओर से एक प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली में 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री के आवास पर उन्हें आमंत्रित करने पहुंचा था. पीएम मोदी ने मंदिर का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 14 फरवरी 2024 को होना है.