Hindi Newsportal

Parliament Live Updates: राजनाथ सिंह ने LAC में चल रही तनातनी पर दिया बयान, कांग्रेस ने किया वॉकआउट

File Image
0 278

कोरोना वायरस महामारी के बीच सोमवार से 18 दिनों के मानसून सत्र की शुरुआत हुई। सत्र के दूसरे दिन पहले राज्यसभा, लोकसभा की कार्यवाही चली। भारत और चीन के बीच सीमा पर चल रहे विवाद को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह निचले सदन में बयान दिया। उन्होंने कहा कि चीन एलएसी पर यथास्थिति को बदलना चाहता है। उन्होंने कहा कि हमारे जवानों का हौसला बुलंद है। वो दुर्गम पहाड़ियों में डटे हुए हैं।

और क्या – क्या कहा रक्षामंत्री ने।

  • राजनाथ सिंह ने कहा एलएसी को लेकर दोनों देशों के बीच में मतभेद है. सीमा विवाद जटिल मामला है लेकिन इसे सुलझाया जा सकता है.
  • राजनाथ सिंह ने कहा- हमारे सैनिकों ने जरूरत के हिसाब से दिखाया शौर्य और संयम
  • राजनाथ सिंह ने कहा भारत और चीन दोनों ही सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए सहमत हुए हैं, यह आगे के द्विपक्षीय संबंधों के लिए जरूरी है.
  • राजनाथ सिंह ने कहा लद्दाख में सैनिकों ने सर्वोच्च बलिदान दिया. हमारे जवानों के बलिदान के लिए हमें उनकी भूरि-भूरि प्रंशसा करनी चाहिए. लद्दाख के 48 हजार किलोमीटर के क्षेत्र में चीन ने अवैध कब्जा किया हुआ है.

  • राजनाथ सिंह ने कहा भारतीय सैनिकों ने चीन को काफी क्षति पहुंचाई है. चीन ने वर्ष 1993, 1996 के समझौतों का पालन नहीं किया. हम इस पूरे मामले को शांति से सुलझाना चाहते हैं लेकिन हम हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं.
  • राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के लद्दाख का दौरा करने से हमारे जवान आश्वस्त हुए हैं कि देश के 130 करोड़ लोग उनके साथ खड़े हुए हैं.
  • राजनाथ सिंह ने कहा कि पूरा सदन सैनिकों के साथ कदम से कदम मिलाकर खड़ा है और हर परिस्थिति में उनके ऊपर देश का विश्वास कायम रहेगा.

ये देश सिर्फ राजनाथ सिंह जी का नहीं, हम सबका है-अधीर रंजन चौधरी

भारत-चीन सीमा मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉकआउट कर लिया। इसके बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, हमारी मांग सिर्फ एक ही थी कि देश हमारा भी है। ये देश सिर्फ राजनाथ सिंह जी का नहीं, हम सबका है।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का पलटवार कहा – समाधान का हिस्सा बनना चाहिए, न की सियासी व्यवधान का

कांग्रेस सांसदों के वॉकआउट पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, इस संकट के समय में हमें समस्या के समाधान का हिस्सा बनना चाहिए, न की सियासी व्यवधान का। राजनाथ जी ने स्पष्ट तरीके से कहा है कि हम देश की सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें अपनी सेना पर भरोसा भी है और गर्व भी।

इधर कोरोना के चलते सांसदों के वेतन में 30% कटौती करने वाला बिल लोकसभा में पास

कृपया हमारी सैलरी ले लें लेकिन फंड्स में कटौती न करें

महाराष्ट्र से निर्दलीय सांसद नवनीत रवि राणा ने कहा, कृपया हमारी (सांसदों) सैलरी ले लें, लेकिन MPLADS (संसद स्थानीय क्षेत्र विकास के सदस्य) फंड्स में कटौती न करें। उनके कहने का मतलब विकास कार्यों के लिए फंड में कटौती न किया जाए।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram