Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पाकिस्तान की संसद में लगे ‘वोटिंग-वोटिंग’ के नारों के वीडियो को सोशल मीडिया पर फर्जी दावों के साथ किया गया वायरल

0 603

फैक्ट चेक: पाकिस्तान की संसद में लगे ‘वोटिंग-वोटिंग’ के नारों के वीडियो को सोशल मीडिया पर फर्जी दावों के साथ किया गया वायरल

 

फेसबुक पर पाकिस्तानी संसद का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वीडियो में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी संसद में भाषण दे रहे हैं इसी बीच पीछे से नारों का एक शोर भी सुनाई दे रहा है। इन्हीं नारों के शोर को अब सोशल मीडिया पर यह कहकर शेयर किया जा रहा है कि पाकिस्तान की संसद में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के नारे लग रहे हैं।  

 

वायरल इस वीडियो को फेसबुक पर पोस्ट कर कैप्शन में लिखा गया है कि “अकल्पनीय निशब्द पाकिस्तान के संसद भवन में जोर जोर सें मोदी-मोदी के नारे लग रहे थे, इसलिए पाकिस्तान के स्पीकर ने संसद की करवाई को अनश्चितकाल के लिए भंग किया ” 

वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।  

 

फैक्ट चेक 

 

वायरल वीडियो की पड़ताल में न्यूज़मोबाइल ने पाया कि इस वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।   

 

पाकिस्तान की संसद में पीएम मोदी के नाम के नारे लगे इस दावे का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। हमने पहले वायरल वीडियो को Invid टूल की सहायता से कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर एक कीफ्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज टूल के माध्यम से खोजा।   

 

खोज के दौरान हमें TV9 Bharatvarsh के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा अक्टूबर 29, साल 2020 को पोस्ट किया गया एक ट्वीट मिला। प्राप्त ट्वीट में हमने पाया कि Tv9 द्वारा उपरोक्त वायरल वीडियो, “पाकिस्तानी संसद में लगे मोदी-मोदी के नारे.” के कैप्शन के साथ साल 2020 में ही शेयर किया जा चुका है।   

 

 

 

उपरोक्त प्राप्त ट्वीट से हमें पता चला कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि कई वर्ष पुराना है, साथ ही कुछ वर्ष पहले भी इस वीडियो को हाल में वायरल हो रहे दावे के साथ ही शेयर किया जा चुका है। लिहाजा वायरल वीडियो की सटीक जानकारी के लिए हमने बारीकी से तफ्तीश की।   

 

 

इस दौरान हमने पोस्ट से संबंधित कुछ कीवर्ड्स और वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स की सहायता से गूगल पर खोजा। तत्पश्चात हमें वायरल वीडियो से मेल खाती एक तस्वीर ‘dawn.com’ नामक वेबसाइट पर अक्टूबर 26, 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिली।  

प्राप्त रिपोर्ट में दी गयी जानकारी के मुताबिक ‘पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी द्वारा संसद में पढ़े जा रहे एक प्रस्ताव के बीच संसद के अन्य विपक्षी सांसदों ने नेता ख़्वाजा आसिफ़ द्वारा संसद में लाए गए एक प्रस्ताव के लिए ‘वोटिंग, वोटिंग’ का नारा लगाया था।

 

रिपोर्ट में मिली जानकारी की पुष्टि के लिए हमने पाकिस्तान की संसद में अक्टूबर, 2020 को हुई इस बहस का ओरिजिनल वीडियो भी यूट्यूब पर देखा, जहां हमने पाया कि संसद में विपक्षी सांसद वोटिंग- वोटिंग के नारे लगा रहे हैं। नीचे दिए गए वीडियो में देखें।   

 

 

वीडियो में पाकिस्तानी संसद के स्पीकर को, “वोटिंग, सब कुछ होगा, सब कुछ होगा। सब्र रखिये” कहते हुए भी सुना जा सकता है।  

 

वायरल वीडियो क्लिप की पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमें पता चला कि पाकिस्तानी संसद का यह वीडियो कई वर्ष पुराना है, साथ ही वीडियो में मोदी- मोदी के नहीं बल्कि वोटिंग-वोटिंग के नारे लग रहे हैं।