Hindi Newsportal

MP में शुरू हुआ महा टीकाकरण अभियान, आज 10 लाख लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन; 19 लाख डोज के साथ 35 हजार कर्मचारियों ड्यूटी पर तैनात

File Image
0 429

मध्य प्रदेश में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को एक अलग ही अंदाज में जनता के साथ और जनता के लिए मनाया जा रहा है। दरअसल इस बार योग के साथ प्रदेश में वैक्सीनेशन का महाअभियान का आगाज़ हो चूका है और इस महाभियान के तहत प्रदेश के 7 हजार सेंटर पर 10 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इतना ही नहीं, लक्ष्य पूरा हो इसके लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान से लेकर सभी मंत्री, अफसर और जनप्रतिनिधि समेत नामी हस्तियां आज मैदान में रहेंगी।

केवल राजधानी में बने 850 सेंटर।

इस महाअभियान के लिए अकेले राजधानी भोपाल में ही 850 वैक्सीन सेंटर्स बनाए गए हैं और सरकार के अलग-अलग विभाग के अधिकारी और कर्मचारी इस वैक्सीनेशन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जुटे हुए हैं। इसके साथ ही इस अभियान के तहत राजधानी भोपाल में ही एक लाख 20 से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है और इस काम के लिए राजधानी के 90 नर्सिंग होम्स और अस्पतालों में वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं।

इंदौर में रिकॉर्ड बनाने की तैयारी पूरी।

इधर टीकाकरण अभियान के तहत आज इंदौर में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है। दरअसल इंदौर में आज ढाई लाख से ज्यादा लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए जिले में आज 1000 से ज्यादा टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर वैक्सीन की 3 लाख डोज उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़े : International Yoga Day 2021: दुनिया को आज भारत ने दिया M-Yoga App का तोहफा, अलग-अलग भाषाओं में देख सकेंगे योग ट्रेनिंग के वीडियो

राज्य में 7000 से ज़्यादा सेंटर बने।

बता दे आज के इस महाभियान के लिए राज्य में 7000 वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं और सीएम, मंत्री, सांसद और विधायक सभी लोग इस महाटीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए सक्रिय हैं।

19 लाख से ज्यादा डोज वैक्सिनेशन सेंटर पर मौजूद, 35 हज़ार कर्मचारी भी तैनात।

प्रदेश में18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। इस महाअभियान को सार्थक बनाने के लिए 35 हजार कर्मचारी वैक्सीनेशन कार्य में ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. साथ ही मध्यप्रदेश को 19 लाख वैक्सीन की डोज मिली हैं।

कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग।

बता दे चुनावी अभियान की तरह यह टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। इसमें हर घंटे की प्रोग्रेस रिपोर्ट को दर्ज किया जाएगा। इतना ही नहीं इसमें हर जिले में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की मॉनिटरिंग के लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है और इन कंट्रोल रूम में 2 दिन पहले से ही काम करना शुरू कर दिया गया था।

बुजुर्गों के लिए होगी ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था।

वैक्सीनेशन प्रोगाम के लिए 1500 सेक्टर अधिकारियों को निगरानी के लिए तैनात किया गया है। टीम प्रत्येक टीकाकरण केंद्र का दौरा करेगी। वहीं, दिव्यांग और बुजुर्ग को वैक्सीनेशन स्थल तक लाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की गई है। इसके लिए वार्ड स्तर पर टीमें घूमेंगी।

कैबिनेट मंत्री भी दिखा रहे है सक्रिय भागेदारी।

प्रदेश के लगभग सभी केंद्रीय मंत्री अलग-अलग जगहों पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना में जुड़ेंगे, फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला में रहेंगे। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भोपाल में मौजूद रहेंगे, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय इंदौर में और ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में रहेंगे। वहीं, प्रदेश के सभी कैबिनेट मंत्री अपने प्रभार के जिले में रहेंगे।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram