Hindi Newsportal

Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, क्वार्टर फाइनल में 3 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया

0 228

भारत की महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में सबको चौंकाते हुए इतिहास रच दिया है। महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में पहुंच गई है। ख़ास बात यह है कि भारत ने क्वार्टर फाइनल में 3 बार की ओलिंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया है। इस मैच की ख़ास बात यह भी है कि भारत के लिए एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया।

जानें कैसा रहा मैच।

गुरजीत ने 22वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर यह महत्वपूर्ण गोल किया। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पूरी ताकत गोल बचाने में लगा दी जिसमें वह सफल भी रही। गोलकीपर सविता ने बेहतरीन खेल दिखाया और बाकी रक्षकों ने उनका अच्छा साथ दिया। बता दे भारतीय महिला टीम का अब तक का श्रेष्ठ प्रदर्शन भी इसी ओलंपिक में रहा, जब वह छह टीमों में चौथे स्थान पर रही।

मैच के बाद गुरजीत ने कही यह बात।

गुरजीत ने मैच के बाद कहा, ‘हम बहुत खुश हैं। यह हमारी कड़ी मेहनत का परिणाम है। हमने 1980 में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था लेकिन इस बार हम सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। यह हमारे लिये गौरवशाली क्षण है।’ उन्होंने कहा कि टीम परिवार की तरह है। हम एक दूसरे का समर्थन करते हैं और हमें देश का भी समर्थन मिलता है। हम बहुत खुश हैं।

इसीलिए इतिहास में याद रहेगा यह मैच।

दरअसल ओलिंपिक में महिला हॉकी की शुरुआत 1980 में हुई थी। उस साल भारत चौथे नंबर पर रहा था और मेडल बस एक स्थान से जीतने से चूक गया था। इसके बाद 36 साल बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2016 के रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई किया था लेकिन वहां एक भी मैच नहीं जीत सकीं और सबसे नीचले पायदान पर रही। लेकिन भारतीय महिलाओं ने टोक्यो में अपने हॉकी के इतिहास को दोहराया नहीं बल्कि बदल दिया है।

देश में उठी ख़ुशी की लहर –

सेमीफाइनल में भारतीय टीम का सामना अर्जेंटीना से।

सेमीफाइनल में भारत का सामना चार अगस्त को अर्जेंटीना से होगा, जिसने जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इसी के साथ अब  इस प्रदर्शन से 41 साल में पहली बार महिला हॉकी में पदक की उम्मीद जगी है।  बता दें कि भारतीय टीम मास्को ओलंपिक 1980 में चौथे स्थान पर रही थी लेकिन केवल छह टीमों ने हिस्सा लिया था और मैच राउंड रोबिन आधार पर खेले गए थे।

गौरतलब है कि इस बार भारतीय महिला हॉकी टीम अपने पूल में दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड को हराकर चौथे स्थान पर रही थी जबकि आस्ट्रेलिया अपने पूल में शीर्ष पर रहा था। वही भारतीय पुरुष टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram