Hindi Newsportal

गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश ने बरपाया कहर, इलाके में बाढ़ से 140 से ज्यादा लोगों की मौत

0 487

गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश ने बरपाया कहर, इलाके में बाढ़ से 140 से ज्यादा लोगों की मौत

देश के अधिकतर हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही हैं, इस दौरान महाराष्ट्र्र, गुजरात समेत 20 से अधिक राज्यों में बारिश हो रही है। मूसलाधार बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में हो रहे लगातार भूस्खलन ने लोगों की जान को आफत में डाल दिया है। गुजरात में अब तक 63 की मौत हो चुकी है। वहीं, महाराष्ट्र में एक जून से अब तक बारिश और बाढ़ से हुए हादसों में 76 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 9 लोग मारे गए हैं।

सिर्फ गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों में ही कुल मिलाकर अब तक 140 से अधिक लोगों की बारिश और बाढ़ के चलते जान जा चुकी है. उधर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भी भारी बारिश का दौर जारी है।

महाराष्ट्र में 83 की मौत 

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश से स्थिति काफी बिगड़ गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र में 1 जून से अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है। गढ़चिरौली जिले में 129 स्थानों से 353 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। वहीं, नासिक जिले में नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। यहां तीन लोग लापता बताए गए हैं। विभिन्न स्थानों पर एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

गुजरात में 63 की मौत 

बारिश और बाढ़ का गुजरात में भी खासा असर दिख रहा है। भारी बारिश के कारण सोमवार को अहमदाबाद में जलजमाव और बाढ़ जैसे हालात हो गए। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कई जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। राज्य में अब तक बारिश से जुड़ी घटनाओं में 63 लोगों की जान जा चुकी है।