Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पाकिस्तानी डॉक्टर के पुराने वीडियो को बीजेपी सांसद का बताकर किया गया वायरल, जाने पूरा सच

0 447

फैक्ट चेक: पाकिस्तानी डॉक्टर के पुराने वीडियो को बीजेपी सांसद का बताकर किया गया वायरल, जाने पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति एक युवती के साथ अश्लीलता पूर्वक डांस करते नजर आ रहा है। इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में युवती के साथ डांस करते नजर आ रहा व्यक्ति भाजपा सांसद है। फेसबुक पर वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है कि, “बीजेपी के भक्तों के लिए स्पेशल डांस सिरोही जालौर बीजेपी सांसद देवजी भाई का विकास जारी है,.बाहों विच कस ले आहा आहा अग्नि वीर दूर रहे अग्नीपथ योजना आ रही है”

 

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक: 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को InVid टूल के माध्यम से कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान अमर उजाला की वेबसाइट पर वायरल वीडियो के संदर्भ में जून 25, 2022 को एक लेख प्रकाशित मिला।

लेख के मुताबिक वायरल वीडियो  जालोर-सिरोही से भाजपा सांसद देवजी पटेल के नाम से सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था। जिसके बाद सांसद ने उनके नाम से झूठा वीडियो शेयर किए जाने पर शिकायत दर्ज कराई थी। इस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए वायरल एक आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी थी।

पड़ताल के दौरान ही हमें सोशल मीडिया पर जालोर पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा मामले पर किया गया एक ट्वीट भी प्राप्त हुआ। ट्वीट में पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया गया कि सांसद के खिलाफ झूठा वीडियो वायरल करने वाले दूसरे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उपरोक्त प्राप्त तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो इन दिनों एक बार फिर से फर्जी दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। जिसके बाद हमने वीडियो का असल स्रोत क्या है इस बात की जानकारी प्राप्त करने के लिए खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो Naveed Arif butt नामक यूट्यूब पर मिला। यूट्यूब पर वायरल वीडियो फरवरी 12, 2020 को उर्दू भाषा के कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था।

कैप्शन में दी गयी जानकारी को समझने के लिए हमने गूगल ट्रांसलेशन की सहायता ली, जहां हमने जाना कि वायरल वीडियो में दिख रहा व्यक्ति  पाकिस्तान के दक्षिण पंजाब के जाने- माने नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. ज़फ़र इक़बाल का है। बता दें कि खानेवाल जिला पाकिस्तान के पंजाब में स्थित है।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। उक्त वीडियो में दिख रहा व्यक्ति कोई बीजेपी सांसद नहीं बल्कि पाकिस्तान के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. ज़फ़र इक़बाल है।