Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या वीडियो में ओवैसी के अस्पताल की तारीफ कर रही विदेशी महिला पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी है?

0 498

फैक्ट चेक: क्या वीडियो में ओवैसी के अस्पताल की तारीफ कर रही विदेशी महिला पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी है?

सोशल मीडिया पर एक विदेशी महिला का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में दिख रही महिला हैदराबाद में स्थित ओवैसी के अस्पताल की तारीफ करते हुए नजर आ रही हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह महिला अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी हैं।  फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर हिंदी भाषा में लिखा गया है कि ‘अमेरिका डॉनल्ड_ट्रंप की बेटी खुद कह रही हैं कि हम स्पेशल अकबरुद्दीन_ओवैसी के हॉस्पिटल विजिट करने के लिए आई हो असादुद्दीन_ओवैसी नाम नहीं ब्रांड है

 

.

फेसबुक पोस्ट लिंक यहाँ देखें।

 

फैक्ट चेक: 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल हमें पता चला कि वायरल वीडियो में दिख रही अग्रेज महिला डोनाल्ड ट्रंप की बेटी नहीं है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ शेयर हो रहे दावे को देखने पर हमें इसके फेक होने की आशंका हुई। जिसके बाद सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले यह जानने का प्रयास किया कि अमेरिका की पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी भारत कब आयीं थी और वह दिखती कैसी हैं। जिसकी बाद हमें NDTV की वेबसाइट पर फरवरी 26, 2020 को छपा एक लेख मिला।

 

 

लेख के मुताबिक साल 2020 के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भारत आयी थी। लेकिन वेबसाइट पर प्रकाशित इवांका ट्रंप की बेटी की तस्वीर वायरल वीडियो में दिख रही महिला से अलग थी, इसलिए वीडियो में दिख रही महिला कौन है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने खोजा।

खोज के दौरान हमने वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें गूगल पर यूट्यूब के SKM91News नामक चैनल पर मिला।

प्राप्त यूट्यूब वीडियो के साथ कैप्शन में दी गयी जानकारी के मुताबिक वायरल वीडियो में दिख रही महिला यूएस की डेलीगेट की ब्रिआना कुक हैं जिन्होंने हैदराबाद के प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल का दौरा किया। बता दें कि प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल ओवैसी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स का हिस्सा है।

इसके बाद उपरोक्त प्राप्त जानकारी की पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजा। जिसके बाद हमें यूट्यूब के NRQ 24 News नामक एक आधिकारिक चैनल पर वायरल वीडियो मिला। जिसे दिसंबर 02, 2017 को अपलोड किया गया था।

यहाँ भी बताया गया है कि वीडियो में दिख रही महिला वायरल वीडियो में दिख रही महिला ब्रिआना कुक हैं न कि इवांका ट्रम्प। ब्रिआना ने 2017 में हैदराबाद प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल का दौरा किया था।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमें यह पता कि वीडियो में दिख रही महिला डोनाल्ड ट्रंप की बेटी नहीं बल्कि ब्रिआना कुक हैं। जिन्होंने साल 2017 के दौरान प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल का दौरा किया था। प्रिंसेस असरा हॉस्पिटल ओवैसी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स का हिस्सा है।