Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या वायरल तस्वीर आप पार्टी के राजकोट रोड-शो के दौरान की है? जानिए पूरा सच

0 313

फैक्ट चेक: क्या वायरल तस्वीर आप पार्टी के राजकोट रोड-शो के दौरान की है? जानिए पूरा सच

 

सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी गुजरात के कथित ट्विटर हैंडल का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इस स्क्रीनशॉट में एक रोड पर हज़ारों की संख्या में एकत्रित हुए लोगों की तस्वीर शेयर की जा रही है। स्क्रीनशॉट में तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर गुजरात के रजकोट में आम आदमी पार्टी द्वारा आयोजित रोड-शो के दौरान की है।

फेसबुक पर यह स्क्रीनशॉट शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ‘राजकोट’ में स्थानीय लोग बड़ी संख्या में “आप” के रोड-शो में शामिल हुए’ .

फेसबुक का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक:

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर scmp.com नामक वेबसाइट पर छपे एक लेख में मिली। लेख के मुताबिक साउथ कोरिया में स्थानीय हेलोवीन हादसे में मारे गए लोगों के लिए कैंडल मार्च की है। 29 अक्टूबर को हेलोवीन भीड़ को कुचल कर मारे गए 156 लोगों की याद में 5 नवंबर को सियोल में एक कैंडल मार्च में भाग लेते हुए शोकाकुल लोगों की तस्वीर है।

 

पुष्टि के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। इसके बाद हमें वायरल तस्वीर  ThekoreaTimes नामक वेबसाइट पर छपे लेख में मिली। यहाँ भी तस्वीर के साथ जानकारी दी गयी है कि यह वायरल तस्वीर यह दक्षिण कोरिया में हेलोवीन भीड़ की चपेट में आकर मारे गए 156 लोगों की याद में 5 नवंबर को मोमबत्ती जुलूस और रैलियां आयोजित की गईं।

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल तस्वीर गुजरात के राजकोट में हुई आम आदमी पार्टी की रैली के दौरान की नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया की।