Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नहीं की सचिन पायलट के राजस्थान सीएम होने की घोषणा

0 307

फैक्ट चेक: कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नहीं की सचिन पायलट के राजस्थान सीएम होने की घोषणा

 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है। यह क्लिप कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे की है। जहां वह एक रैली का सम्बोधन करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो क्लिप के साथ दावा किया जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने शिमला में राजस्थान के सीएम को लेकर ऐलान किया है कि राजस्थान में अब कांग्रेस नेता सचिन पायलट को मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त किया जायेगा।

फेसबुक पर इसी क्लिप को शेयर कर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि, “खड़गे ने किया शिमला में बड़ा ऐलान सचिन पायलेट बन सकते है सीएम गहलोद को देगे भगावत की सजा” .

 

 

फेसबुक पोस्ट का लिंक यहाँ देखें  .

 

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल दावा फर्जी है कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की।चुकीं राजस्थान के सीएम का ऐलान करना एक बड़ी खबर है, यदि मल्लिकार्जुन खड़गे ने ऐसा कोई एलान किया है तो कई मीडिया संस्थानों ने इस प्रकाशित या प्रसारित किया होगा। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल दावे से संबंधित कुछ कीवर्ड्स के माध्यम से गूगल पर खोजा। लेकिन खोज के दौरान हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जहां वायरल दावे की पुष्टि की गयी हो। हमें गूगल पर मिले परिणामों में ऐसा कोई हालिया बयान नहीं मिला जहाँ मल्लिकार्जुन ने सचिन पायलट को राजस्थान का सीएम बनाने का दावा किया हो।

सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और  बारीकी से खोजा। जिसके बाद हमें वायरल वीडियो क्लिप कांग्रेस के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिली। यूट्यूब पर वायरल क्लिप को 9 नवंबर को अपलोड किया गया था।

 

उपरोक्त प्राप्त वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन के मुताबिक, यह वीडियो कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में चुनाव प्रचार किए जाने के दौरान का है। यह रैली शिमला के बनुटी इलाके में आयोजित हुई थी। बता दें कि 20 मिनट के इस वीडियो में उन्होंने हिमाचल प्रदेश के चुनाव जुड़ी बाते की थी, इस दौरान उन्होंने कहा कि जो भी वादे किए जा रहे हैं, वो सभी पूरे किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी सिर्फ जुमला देने वाली पार्टी है। उनके 20 मिनट के इस भाषण में उन्होंने कहीं भी कांग्रेस नेता सचिन पायलट और राजस्थान सीएम अश्क गहलोत का कोई जिक्र नहीं किया था।

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो के साथ शेयर किया जा रहा दावा फर्जी है। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजस्थान सीएम को लेकर कोई ऐलान नहीं किया।