Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर वायरल हुई राहुल गांधी की एडिटेड वायरल तस्वीर

0 296

फैक्ट चेक: सोशल मीडिया पर वायरल हुई राहुल गांधी की एडिटेड वायरल तस्वीर

 

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में राहुल गांधी के हाथों में एक पोस्टर दिख रहा है। जिसमें राहुल गांधी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। फेसबुक पर इसी तस्वीर को मराठी भाषा के कैप्शन के साथ शेयर किया जा रह रहा है। फेसबुक पर लिखा है,’राजकारण गेलं खड्ड्यात… माणूस म्हणून मन जिंकलं तुम्ही राहुलजी

मराठी कैप्शन का हिंदी अनुवाद – ‘ राजनीति गर्त में चली गई है… आपने इंसान के तौर पर दिल जीत लिया है राहुलजी’ 

फेसबुक पर पोस्ट का लिंक .

फैक्ट चेक 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल के दौरान हमने जाना कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही राहुल गांधी की इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल की। इस दौरान हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें वायरल तस्वीर से मेल कहती एक दूसरी हूबहू तस्वीर Deccan Herlad नामक वेबसाइट पर छपे लेख में प्रकाशित पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता जयराम रमेश के ट्वीट में मिली। वेबसाइट पर नवंबर 13, 2022 को लेख छापा गया।

बता दें कि लेख के ट्वीट में प्राप्त तस्वीर को देखने पर हमने जाना कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की नहीं बल्कि महारानी अहिल्याबाई होलकर की तस्वीर उठा रखी है।

 

प्राप्त ट्वीट का लिंक यहां देखें।

सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर और बारीकी से खोजना शुरू किया। जिसके बाद हमें राहुल गांधी की वायरल तस्वीर से मेल खाती एक और तस्वीर मिली जो Deccan Herlad वाली तस्वीर से मेल खाती है वह PTI नामक मिली । लेख के मुताबिक यह तस्वीर महाराष्ट्र के हिंगोली जिले की यात्रा के दौरान की है। जहां उन्होंने महारानी अहिल्याबाई होलकर की तस्वीर पकड़ी हुई है।

बता दें महारानी अहिल्याबाई होलकर मराठा साम्राज्य की एक शासक थीं। जिन्होंने 28 वर्षों (दिसंबर 1767 से अगस्त 1795) तक मराठा साम्राज्य की कमान संभाली थी। महारानी अहिल्याबाई होलकर को एक वीर योद्धा भी कहा जाता है।

इसके बाद पुष्टि के लिए हमने वायरल तस्वीर और प्राप्त तस्वीर की आपस में तुलना की जिसके बाद हमने जाना कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

तुलना 

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से हमें पता चला कि वायरल तस्वीर एडिटेड है, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और महाराष्ट्र बीजेपी के दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की तस्वीर नहीं बल्कि महारानी अहिल्याबाई होलकर की तस्वीर पकड़े हुए हैं।