Hindi Newsportal

Delhi Air Pollution: दिल्ली में दिवाली से पहले और ज़हरीली हुई हवा, AQI पंहुचा 388 के पार

File Image
0 447

दिल्ली में छह दिन तक वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में रहने के बाद आज इसमें हल्का सा सुधार तो दर्ज हुआ लेकिन स्तिथि अभी भी चिंताजनक है। दरअसल पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण में कमी की वजह से आज दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई जो कई दिनों से गंभीर श्रेणी में था। आज दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 388 दर्ज किया गया जबकि बीते 24 घंटे का औसत एक्यूआई 476 दर्ज किया गया था।

लगातार छटवें दिन गंभीर श्रेणी में है AQI

दिल्ली में कल तक लगतार छठे दिन एक्यूआई ‘ गंभीर’ श्रेणी में दर्ज किया गया था। इससे पहले पिछले साल नवंबर में ही लगातार सात दिनों तक दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी रही थी। इतना ही नहीं दिल्ली के पड़ोसी शहरों में भी वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। पडोसी शहरों के आंकड़ों के मुताबिक फरीदाबाद का एक्यूआई 345, गाजियाबाद का 390, नोएडा का 339, ग्रेटर नोएडा का 322 और गुरुग्राम का एक्यूआई 309 दर्ज किया गया।

ये भी पढ़े : बिहार चुनाव में 5 सीट जीत कर सबको चौंकाने वाले ओवैसी ने किया बड़ा ऐलान, बताया ‘Plan B’

ये रहा PM।

दिल्ली में सुबह नौ बजे पीएम-2.5 का स्तर 233 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया जो आपात स्थिति 300 माइक्रोग्राम से कम है। हालांकि, 60 माइकोग्राम प्रति घन मीटर से नीचे का स्तर सुरक्षित माना जता है।

केंद्र सरकार की दिल्ली स्थित वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, कल और शुक्रवार को भी वायु गुणवत्ता ‘‘बेहद खराब’ श्रेणी में भी बनी रहेगी। हालांकि, शुक्रवार को वायु गुणवत्ता में आंशिक गिरावट यानी कि थोड़ा सा सुधार दर्ज किया जा सकता है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram