Hindi Newsportal

देश के इतिहास ऐसा पहली बार: सीजेआई एनवी रमण ने नौ नए जजों को एक साथ दिलाई शपथ

0 637

सुप्रीम कोर्ट में हाल ही में नियुक्त नौ नए न्यायाधीशों को सीजेआई एनवी रमण ने आज यानी मंगलवार को शपथ दिलाई है। ख़ास बात यह है कि यह पहला मौका है जब इतना बड़ा शपथ समारोह हुआ हो। सबसे पहले बता दे कि यह नौ नए न्यायाीधीशों में तीन महिला न्यायाधीश शामिल हैं। और शपथ ग्रहण समारोह उच्चतम न्यायालय के अतिरिक्त भवन परिसर के सभागार में आयोजित किया गया और कोरोना प्रोटोकॉल का ख़ास ध्यान रखा गया।

70 सालों में पहली बार हुआ ऐसा।

कोर्ट के 70 सालों के इतिहास में ये पहली हुआ है जब 9 जजों ने एक ही बार में शपथ ली है। बता दे सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा 17 अगस्त को ही शीर्षस्थ अदालत के न्यायाधीशों के रूप में उनके नामों की सिफारिश की गई थी और बाद में 26 अगस्त को केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके नियुक्ति पत्रों पर हस्ताक्षर भी किए थे। अब सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की अधिकतम संख्या 34 हो सकती है और नए न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण करने के बाद शीर्ष अदालत में केवल एक स्थान खाली रह गया है।

इन नौ नए न्यायाधीश ने ली शपथ।

शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में पद की शपथ लेने वाले नौ नए न्यायाधीशों में शामिल हैं- न्यायमूर्ति अभय श्रीनिवास ओका, न्यायमूर्ति विक्रम नाथ, न्यायमूर्ति जितेंद्र कुमार माहेश्वरी, न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना, न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार, न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश, न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और पीएस नरसिम्हा

यह 3 जज है CJI बनने की कतार में।

जस्टिस नागरत्ना सितंबर 2027 में पहली महिला सीजेआई बनने की कतार में हैं। जस्टिस नागरत्ना पूर्व सीजेआई ई एस वेंकटरमैया की बेटी हैं। इन नौ नए जजों में से तीन जस्टिस नाथ, नागरत्ना और नरसिम्हा भी सीजेआई बनने की कतार में हैं।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram