Hindi Newsportal

Asia Cup 2023: भारत ने पाकिस्तान से जीता स्टेज-4 का मुक़ाबला, 228 रनों से चटाई धूल

0 290

Asia Cup 2023: भारत ने पाकिस्तान से जीता स्टेज-4 का मुक़ाबला, 228 रनों से चटाई धूल

 

श्रीलंका के कोलंबो में एशिया कप 2023 स्टेज-4 का तीसरा मुक़ाबला भारत और पाकिस्तान बीच खेला गया। जहाँ भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों के बड़े फासले से मात दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 357 रन का टारगेट दिया। जिसके जवाब में पाकिस्तानी टीम 128 रनों पर ही सिमट गई।

बताते चलें कि कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में रविवार को बारिश की वजह से मैच पूरा नहीं खेला जा सका था, जिसके बाद 1 सिंतबर को रिजर्व-डे पर मैच खेला गया। भारत ने रिजर्व-डे के दिन 24.1 ओवर के बाद बल्लेबाजी की और विराट कोहली और केएल राहुल ने दमदार शतक जड़े।

इसके जवाब में पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने कुलदीप यादव के सामने घुटने टेक दिए। पाकिस्तान के खिलाफ रनों के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। भारत के 357 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप (25 रन पर पांच विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने 32 ओवर में 128 रन पर ढेर हो गई।

पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम ने पांचवें ओवर में ही इमाम उल हक का विकेट गंवा दिया जिन्होंने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर शुभमन गिल को कैच थमाया।

कप्तान बाबर आजम भी 24 गेंद में 10 रन की धीमी पारी खेलने के बाद 11वें ओवर में हार्दिक पंड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद बारिश के कारण एक घंटे से अधिक समय तक खेल रुका रहा। खेल दोबारा शुरू होने पर शारदुल ठाकुर ने चौथी ही गेंद पर मोहम्मद  रिजवान (02) को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराके पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 47 रन किया।

सलामी बल्लेबाज फखर जमां और आगा सलमान ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। फखर 21 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप  की गेंद पर स्लिप में रोहित ने उनका कैच टपका दिया। फखर हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और 27 रन बनाने के बाद कुलदीप के अगले ओवर में बोल्ड हो गए। कुलदीप ने सलमान (23) को पगबाधा करके पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 96 रन किया।

पाकिस्तान के रनों का शतक 25वें ओवर में पूरा हुआ। कुलदीप ने शादाब खान (06) और इफ्तिखार (23) को लगातार ओवरों में आउट किया। कुलदीप के अगले ओवर में शाहीन शाह अफरीदी (नाबाद 07) ने पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन इस स्पिनर ने तीन गेंद बाद फहीम अशरफ (04) को बोल्ड करके भारत की जीत सुनिश्चित की। हारिस राउफ और नसीम शाह चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे।