Hindi Newsportal

हरिद्वार महाकुंभ का दूसरा शाही स्नान आज, देखें कैसे कोरोना प्रोटोकॉल की जमकर उड़ी धज्जियां

File Image
0 248

भारत में आज अब तक के दर्ज होने वाले सबसे ज़्यादा मामले सामने आये है। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 1,68,912 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,35,27,717 हुई। 904 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,70,179 हो गई है। इसी बीच हरिद्वार महाकुंभ का आज दूसरा शाही स्नान है। शाही स्नान के अवसर पर तमाम अखाड़ों के साधु-संत आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। साथ ही साथ आम लोग भी भारी संख्या में हरिद्वार पहुंचे हैं और शाही स्नान कर रहे हैं।

बता दे महाकुंभ के शाही स्नान पर सभी 13 अखाड़े एक-एक करके गंगा में स्नान कर रहे है। इनमें सात सन्यासी अखाड़े, तीन बैरागी व तीन वैष्णव अखाड़े हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड पर शाही स्नान करेंगे। सबसे पहले निरंजनी अखाड़ा ने हर की पौड़ी पर पहुंचकर गंगा में स्नान किया।

ये भी पढ़े : COVID-19 LIVE | महाराष्ट्र-दिल्ली समेत भारत में कोरोना ने तोड़े सारे रेकॉर्ड; बीते 24 घंटे में दर्ज 1.69 लाख नए मामले 904 की मौत, संक्रमित देशों की सूची में दूसरे नंबर पर भारत

इस शाही स्नान में जिस चीज़ ने सबका ध्यान केंद्रित किया था वो था वहां उमड़ी भीड़ का । दरअसल कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इतनी संख्या में श्रद्धालुओं का एकत्रित होना अब देश और राज्य सरकार के लिए चिंता का विषय बन चूका है। हरिद्वार महाकुंभ में न केवल भीड़ बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है बल्कि कोरोना नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। ना यहां पर मास्क का इस्तेमाल हो रहा है और न हीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा। सैनिटाइजेशन और सैनिटाइजर के इस्तेमाल की बात तो मानो केवल हवाई बातें ही कहलाएंगी। देखें आज की तस्वीरें –

10 बजे तक 17 लाख 31 हजार श्रद्धालुओं ने किया स्नान।

महाकुंभ मेला प्रशासन ने दावा किया है कि सुबह 10 बजे तक 17 लाख 31 हजार श्रद्धालुओं ने स्नान कर लिया है। शाही स्नान के दौरान महाकुंभ मेले की व्यवस्था की निगरानी करने पहुंचे प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में सुचारू व्यवस्था में स्नान चल रहा है। उन्होंने बताया कि अबतक तीन अखाड़ों से जुड़े साधु-संत शाही स्नान कर चुके हैं जबकि अन्य घाटों पर आम श्रद्धालु स्नान कर रहे हैं।

30 अप्रैल तक चलेगा महाकुम्भ।

गौरतलब है कि 30 अप्रैल तक चलने वाले महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखानी पड़ेगी।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram