Hindi Newsportal

SriLanka Crisis: राष्ट्रपति के भागने के बाद श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा

SriLanka_Emergency: File Photo
0 180

कोलंबो : राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के अपनी पत्नी के साथ देश से भाग जाने के बाद श्रीलंका सरकार ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है.

 

न्यूज़वायर एएफपी ने श्रीलंका के प्रधान मंत्री कार्यालय का हवाला देते हुए कहा कि पीएम आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन के बाद आपातकाल लगाया गया है. श्रीलंका में चल रहे मौजूदा संकट के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे बुधवार को देश छोड़कर फरार हो गए. जानकारी के मुताबिक उन्होंने अपने देश से मालदीव के लिए उड़ान भरी

 

दरअसल गोटाबाया राजपक्षे ने बुधवार को इस्तीफा देने और “सत्ता के शांतिपूर्ण संक्रमण” का रास्ता साफ करने का वादा किया था. लेकिन इससे पहले ही वह देश से भाग गए.

 

श्रीलंका संकट से जुड़ी अहम बातें:

  • कोलंबो में विरोध प्रदर्शन के चलते श्रीलंका के प्रधानमंत्री आवास पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • श्रीलंका में विदेश मंत्रालय के पूर्व सलाहकार हरीम पीरिस ने बताया कि प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति के साथ प्रधानमंत्री का भी इस्तीफा चाहते हैं क्योंकि संविधान के अनुसार अगर राष्ट्रपति इस्तीफा देते हैं तो प्रधानमंत्री अंतरिम या कार्यवाहक राष्ट्रपति बन जाते हैं. प्रदर्शनकारी दोनों को ही नहीं चाहते.

 

  • कोलंबो में प्रधानमंत्री के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में सैन्य कर्मियों की तैनाती की गई है. मौके पर पहुंचे प्रदर्शनकारी सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.

 

  • कोलंबो में श्रीलंकाई प्रधानमंत्री आवास में घुसने के लिए दीवार फांद रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सैन्य कर्मियों ने आंसू गैस के गोले छोड़े.