Hindi Newsportal

राजस्थान: आज भी जारी रहा गुर्जर आंदोलन, चार जिलों में इंटरनेट बंद तो कई ट्रेनों को भी किया गया रद्द

0 285

राजस्थान के बयाना में गुर्जर आंदोलन ने कुछ क्षेत्रों में रेलवे के कामकाज और सफल सफर में जमकर बाधा डाली है। आरक्षण को लेकर उठी गुर्जर समाज की मांग पूरी नहीं होने के चलते आज भी भारतीय रेलवे को कई ट्रेनों का मार्ग बदलना पड़ा है। फिलहाल रेलवे ने तीन ट्रेनों को रद्द कर दिया है और 29 ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया है।

मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, कोटा-हजरत निजामुद्दीन, देहरादून-कोटा और हजरत निजामुद्दीन-कोटा ट्रेनें को रद्द की गई हैं।

 

क्यों जारी है रेल रोको आंदोलन।

दरअसल गुर्जर समुदाय के सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में रेलवे पटरियों पर प्रदर्शन दिया है। और इसी विरोध के चलते दिल्ली-मुंबई रूट पर ट्रेनों को रोक दिया गया है।

इन 7 रूटों का बदला मार्ग।

उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के मुताबिक गुर्जर आंदोलन के कारण हिंडौन सिटी-बयाना रेलखंड पर रेल यातायात अवरुद्ध होने के कारण सात गाड़ियों का मार्ग बदला गया है। इन गाड़ियों में हजरत निज़ामुद्दीन-कोटा, बांद्रा टर्मिनस-मुजफ्फरपुर, कोटा-देहरादून, इंदौर-हजरत निजामुद्दीन, हजरत निजामुद्दीन-इंदौर, हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर व उदयपुर-हजरत निजामुद्दीन ट्रेन शामिल है।

राजस्थान विधानसभा में भी उठा गुर्जर आरक्षण आंदोलन का मुद्दा।

इसी आंदोलन के मद्देनज़र राजस्थान विधानसभा में भी गुर्जर आरक्षण आंदोलन का मसला उठाया गया। सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ ने राज्य सरकार से इस पर जवाब देने की मांग की है। उनका कहां था कि मंत्रिमंडल की उपसमिति ने गुर्जर नेताओं के साथ बातचीत की है फिर भी गुर्जर आंदोलनकारियों ने रेलवे पटरियों पर जाम लगा रखा है।

इंटरनेट सेवा और सड़क यातायात भी निलंबित।

विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता राजेन्द्र राठौड़ के मुताबिक आंदोलन के चलते कई जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है और रेल ओर सड़क यातायात को भी बंद किया गया है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram