Hindi Newsportal

यूपी में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी, आज फिर 55 जिलों में अलर्ट जारी

File Image
0 299

यूपी में एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी, आज फिर 55 जिलों में अलर्ट जारी

 

देश में जहां एक तरफ कई राज्यों में मानसून कमजोर हो रहै वहीं दूसरी तरह यूपी में इन दिनों मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। बीते कई दिनों से यूपी के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। इसी क्रम में गुरुवार को मौसम विभाग ने यूपी में अभी बारिश का दौर जारी रहने की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने गुरुवार को राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में येलो अलर्ट जारी कर भारी बारिश की आसार की जताए हैं।

इन जिलों में सीतापुर, कन्नौज, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, औरैया, जालौन, झांसी और आस-पास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है और येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा बांदा, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर और आस-पास के क्षेत्रों में गरज के साथ छींटें पड़ने के आसार हैं। वहीं हरदोई, कानपुर नगर और आस-पास के क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने इन जिलों में भी येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आस-पास के क्षेत्रों में गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है, जिसे देखते हुआ येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं हरदोई, कानपुर नगर और आस-पास के क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है.

बता दें कि मौसम विभाग ने 26 सितंबर तक उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में हल्की और तेज बारसात के आसार की जताए हैं। कुछ जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।