Hindi Newsportal

भारत हमेशा एक समाधान प्रदाता के रूप में काम करता रहा है: रुचिरा कंबोज

0 146

न्यूयार्क: संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने शुक्रवार को कहा कि भारत जी-20 और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता सहित वैश्विक शीर्ष तालिका में अपनी जगह बनाने के लिए तैयार है.

 

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, जब यूएनएससी सुधारों और सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सीट के बारे में पूछा गया, तो कंबोज ने कहा, “भारत एक ऐसे देश के रूप में वैश्विक शीर्ष तालिका में अपना स्थान लेने के लिए तैयार है जो तालिका में समाधान लाने को तैयार है. हमारी विदेश नीति के केंद्रीय सिद्धांतों में से एक मानव-केंद्रित है और जो वही रहेगा.”

 

संयुक्त राष्ट्र में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज घोड़े की नाल वाली मेज पर अध्यक्ष की सीट पर बैठेंगी. भारत की अध्यक्षता के पहले दिन, उन्होंने मासिक कार्य कार्यक्रम पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित किया. भारत में लोकतंत्र और प्रेस की स्वतंत्रता पर एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘इस पर मैं यह कहना चाहूंगी कि हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि लोकतंत्र पर क्या करना है.

 

अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा, ‘भारत शायद दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यता है जैसा कि आप सभी जानते हैं. भारत में लोकतंत्र की जड़ें 2500 साल पहले से थीं, हम हमेशा से लोकतंत्र थे. हाल के दिनों में आते हैं, हमारे पास लोकतंत्र के सभी स्तंभ हैं जो बरकरार हैं – विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और चौथा स्तंभ, प्रेस. और एक बहुत ही जीवंत सोशल मीडिया. तो भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है.’