Hindi Newsportal

भारत ने चीन को फिर दिया तगड़ा झटका, दूसरी डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 47 और चीनी ऐप को किया बैन

0 283

भारत ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक करते हुए कुछ ही दिन पहले 59 चीनी एप्स को बैन कर दिया था जिससे चीन पूरी तरीके से बौखला गया था, क्युकीं इस बैन ने चीन की जेब पर भारी नुक्सान पहुंचाया था। अब ऐसे ही डिजिटल स्ट्राइक करते हुए भारत ने चीन को फिर से तगड़ा झटका दे दिया है। दरअसल 59 चीन एप्स के बाद आज (27 जुलाई) को भारत ने चीन के 49 और एप्स को बैन कर दिया है।

मिनिस्ट्री ऑफ़ इनफार्मेशन एंड ब्राडकास्टिंग (सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय) के अनुसार ये सारे एप्स उन सभी एप्स कि कॉपी थे जिन्हें भारत सरकार ने कुछ ही दिनों पहले बैन किया था।

ये एप्स है शामिल –

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ऐसे 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है जो जून में प्रतिबंधित किए गए 59 चीनी ऐप्स के वेरिएंट और क्लोन थे। इन प्रतिबंधित क्लोनों में Tiktok Lite, Helo Lite, SHAREit Lite, BIGO LIVE Lite और VFY Lite शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक भारत कि रडार पर चीन के 275 ऐसे एप्स की भी लिस्ट है जो भारत के उपभोक्ताओं के डाटा और प्राइवेसी से खिलवाड़ कर रहे है और भारत जल्द ही उस पर भी चाबुक चलाने वाला है। इनमें पबजी गेम, जिली, कैपकट, फेसयू, Meitu, एलबीई टेक, परफेक्ट कॉर्प, सीना कॉर्प, नेटीज गेम्स, अलीएक्सप्रेस, रेसो और यूलाइक जैसे एप शामिल हैं।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram