Hindi Newsportal

भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डाला वोट

फाइल इमेज
0 627

नई दिल्ली: एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है ऐसे में भारत के उपराष्ट्रपति के लिए मतदान जारी है.

 

भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान में पहला वोट देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वार डाला गया. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने भी आज संसद में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाल कर अपनी उपस्तिथी दर्ज की.

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष के उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाले दो उम्मीदवार हैं.

 

18 जुलाई को धनखड़ ने संसद भवन में रिटर्निंग ऑफिसर और महासचिव, लोकसभा के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. धनखड़ ने नामांकन दाखिल करने के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे.

 

पेशे से वकील धनखड़ 1989 में राजनीति में शामिल हुए. वह जुलाई 2019 में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल बने और तब से ममता बनर्जी सरकार के साथ अपने अशांत संबंधों को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं. उन्होंने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया.

 

बुधवार को तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने आगामी उप राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने की घोषणा की.

 

इस बीच, अल्वा ने 19 जुलाई को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. विपक्षी दलों ने 17 जुलाई को राजस्थान के पूर्व राज्यपाल को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने का फैसला किया.