Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: यह तस्वीर भगवान गणेश के समान दिखने वाले एक बच्चे की नहीं बल्कि एक कलाकृति की है

0 803

एक नवजात बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है । तस्वीर में दिख रहे बच्चे का चेहरा हिंदू भगवान गणेश के जैसा प्रतीत हो रहा है।

फेसबुक में इसे इस कैप्शन के साथ साझा किया जा रहा हैगणपति जैसे चेहरे वाले बच्चे ने लिया जन्म

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन– (A child with Ganpati-like face )

इस पोस्ट का लिंक आप यहाँ देख सकते है।

ऐसे ही पोस्ट आप यहाँ, यहाँ और यहाँ भी देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़ मोबाइल ने इस पोस्ट की जांच की और पाया की ये पोस्ट फेक है।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक : तमिलनाडु में चुनाव से ठीक पहले शराब की बोतल की ये तस्वीर गलत दावों के साथ की जा रही साझा, जानें सच

इस चित्रों को रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से डालने पर, हमे यह तस्वीर अक्टूबर 6 , 2017 , को द गार्जियनके एक रिपोर्ट में मिली।

रिपोर्ट के अनुसार, तस्वीर वास्तव में ऑस्ट्रेलियाई कलाकार पैट्रीसिया पिकासिनी द्वारा मानव और पशु रूप के एक असंतुलित उत्परिवर्तन (human mutation ) की कलाकृति है। पिकासिनी ने यह कलाकृति सिलिकॉन, फाइबर, स्टील, और मानव बाल का उपयोग करके बनाई थी।

आगे की खोज के लिए हम पेट्रीसिया पिकासिनी के आधिकारिक इंस्टाग्राम पर गए, जहा उनकी कई कलाकृतियों देखी जा सकती हैं। बाकी तस्वीरों के साथ एक छोटे ट्रंक के साथ एक नवजात शिशु की तस्वीर भी है। इस तस्वीर का कैप्शन था नवजात शिशु, 2010 सिलिकॉन, फ़ाइबर ग्लास, मानव बाल, न्यूज़ीलैंड का कब्ज़ा

यह स्थापित करता है कि गणपति जैसे चेहरे वाला बच्चा असल में एक कलाकृति है । इसीलिए हम दावा कर सकते है की सोशल मीडिया पर वायरल ये फोटो के साथ किया हुआ दावा फेक है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें