Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: पाकिस्तानी नेता द्वारा वर्तमान में नहीं दिया गया इजराइल को खत्म कर देने वाला यह बयान, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पुराना वीडियो

0 784
फैक्ट चेक: पाकिस्तानी नेता द्वारा वर्तमान में नहीं दिया गया इजराइल को खत्म कर देने वाला यह बयान, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ पुराना वीडियो

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के साथ-साथ दुनिया के एक कोने में इजराइल और फिलिस्तीन के बीच जंग चल रही है। हमास के इजराइल पर हमले के बाद  इजराइल ने हमास पर ताबड़ तोड़ जवाबी हमले किये जिसमें सैकड़ों लोगों की जानें गई, इनमें बच्चे और महिलाए भी शामिल थी। इसी के बाद से दूनिया के तमाम देश इजराइल के खिलाफ हैं वहीं कई देश इजराइल की हमास के खिलाफ इस जंग में सहायता भी कर रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर इजराइल की फिलिस्तीनियों पर की जा रही कार्रवाई की खिलाफत करते हुए एक पाकिस्तानी महिला का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में बुरका पहनी पाकिस्तानी महिला कहती है कि पाकिस्तान एक ऐटमी ताकत है यह ऐटम दिखाने के लिए नहीं रखे गए हैं। महिला इसी आधार पर इजराइल को दुनिया से ख़त्म कर देने की धमकी दे रही है।

इसी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर हिंदी भाषा के कैप्शन में लिखा गया है कि ये bkडे भिख्मन्गे छिला बांस अंदर ले कर ही मानेगे…पाकिस्तानी सांसद: पाकिस्तान ने एटम बम दिखाने के लिए नहीं रखे हैं। इजरायल अगर मुसलमानों पर जुल्म बंद नहीं करेगा तो हम इजरायल को दुनिया के नक्शे से मिटा देंगे।

 

फेसबुक के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें।

फैक्ट चेक : 

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2020 के दौरान का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को देखने पर हमें इसके पुराने होने की आशंका हुई जिसके बाद हमने पड़ताल की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वीडियो को कुछ कीफ्रेम्स में तोड़ा और फिर गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च टूल के माध्यम से खोजना शुरू किया। खोज के दौरान हमें वायरल वीडियो से हूबहू मेल खाता एक दूसरा वीडियो Tehreek Labbaik Pakistan News नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे जून 07.2020 को अपलोड किया गया था।

 

यहाँ वीडियो की में दी गयी जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान की सिंध असेंबली का हैम जहां वीडियो में दिख रही है महिला MPA SARWAT FATIMA है।

इसके बाद वीडियो की सटीक जानकारी के लिए हमने गूगल पर कुछ संबंधित कीवर्ड्स के साथ खोजना शुरू किया। इस दौरान TLP official status नामक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल मिला। प्राप्त वीडियो में सिंध प्रांत की एमपीए सरवत फातिमा का वायरल वीडियो मिला। जिसे मई 23, 2021 को अपलोड किया गया था। यहाँ वायरल वीडियो को 5 मिनट 17 सेकंड पर देखा जा सकता है।

 

पड़ताल के दौरान मिले तथ्यों से पता चला कि पाकिस्तानी महिला नेता द्वारा इजराइल को दुनिया से खत्म करने का बयान देने वाला यह वीडियो हालिया दिनों का नहीं बल्कि साल 2021 के दौरान का है।