Hindi Newsportal

फैक्ट चेक: क्या प्रधानमंत्री मोदी ने लगाई कांग्रेस को वोट देने की गुहार? वीडियो से छेड़छाड़ कर किया गया शेयर

0 491

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. मिज़ोरम में 7 नवंबर को एक ही चरण में मतदान करवाया जाएगा। सभी राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से चुनाव अभियान में लग चुकी है। इनसब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण का एक वीडियो वायरल हो रहा है। आठ सेकंड के इस वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा , “अगर आप अपने बेटे-बेटियों का कल्याण चाहते हैं, तो कांग्रेस को वोट दें।” इस वीडियो को शेयर करते हुए लोगो ने दवा किया की प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के वोट करने की अपील की।

इंस्टाग्राम के वायरल पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि, “मोदी जी का जनता से अपील #voteforcongress.”

इंस्टाग्राम के वायरल पोस्ट का लिंक यहाँ देखें

फेसबुक पर इस वीडियो को काफी शेयर किया गया। लिंक को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

फैक्ट चेक

न्यूज़मोबाइल की पड़ताल में हमने जाना कि वायरल दावा गलत है। दरअसल वीडियो को अलग-अलग क्लिपों से जोड़कर बनाया गया है।

इंटरनेट पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ शेयर किए गए दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल की। हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को सम्बंधित कीवर्ड से खोजा। इस दौरान हमे ये वीडियो प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक यूट्यूब हैंडल पे मिला जो 27 जून, 2023 को अपलोड किया गया था। वायरल वीडियो भोपाल, मध्य प्रदेश में “मेरा बूथ सबसे मजबूत” कार्यक्रम का है। इस वीडियो में हमे वायरल वीडियो जैसा ही भाषण सुन सकते हैं, सिवाय इसके कि वह पहले लोगों से भाजपा के लिए वोट करने के लिए कहते हैं और कहते हैं कि अगर लोग गांधी परिवार का कल्याण चाहते हैं तो उन्हें कांग्रेस पार्टी को वोट देना चाहिए।

वह भाग जहां वह कहते हैं “भाजपा को वोट दें” को एडिट कर दिया गया है और अगला भाग जहां वह कहते हैं “यदि आप गांधी परिवार का कल्याण चाहते हैं तो कांग्रेस को वोट दें” को काट दिया गया है और “कांग्रेस को वोट दें” भाग को जोड़ दिया गया है। ताकि लोगो को भ्रमित किया जा सके।

पड़ताल के दौरान उपरोक्त मिले तथ्यों से हमने जाना कि वायरल वीडियो एडिटेड है और इसे काट छाट के शेयर किया गया है।