Hindi Newsportal

फैक्ट चेक : क्या अमित शाह ने अपने बंगाल दौरे पर खाई मछली और बिरयानी, यहाँ जाने सच

0 587

मछली और बिरयानी खाते हुए गृह मंत्री अमित शाह की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में यह दावा किया जा रहा है कि एक तरफ देश के किसान ठंडे सर्दियों में सड़कों पर हैं, अपने अधिकारों के लिए विरोध कर रहे हैं तो वही दूसरी तरफ, गृह मंत्री अमित शाह भोजन का आनंद ले रहे है।

फेसबुक के कैप्शन में लिखा है – “ये क्या बंगाल की चुनावी मछली-बिरयानी है ? देश के किसान अपनी मांगों के लिए ठंड में सड़कों पर है, मजदूर,युवा,व्यापारी बेहाल है और गृहमंत्री मोटा भाई मस्त है।”

अंग्रेजी में ट्रांसलेशन – (Translation: “Is the elections of Bengal equivalent to fish-biryani? The farmers of the country are on the streets in cold winters for their rights, the labourers, the youth, the businessmen are in trouble and the Home Minister ‘Mota Bhai’ is enjoying.”)

इसी तरह के अन्य पोस्ट आप यहां, यहां और यहां देख सकते है।

फैक्ट चेक :

न्यूज़मोबाइल ने उपरोक्त पोस्ट की जाँच की और पाया कि यह मार्फ़्ड (यानी एडिटेड) और भ्रामक है।

चित्र को Google Reverse Image Search के माध्यम से डालने पर, हमें असली तस्वीर 19 दिसंबर, 2019 को BJP विधायक रुशिकेश पटेल के एक ट्वीट में मिली।

ये भी पढ़े : फैक्ट चेक: बीजेपी नेता पर हमले का पुराना वीडियो हालिया वीडियो के रूप में किया जा रहा साझा; जानें सच
By प्रशांत टम्टा On Dec 21, 2020

इसके अलावा, हमे19 दिसंबर, 2020 को खुद अमित शाह द्वारा ट्विटर पर साझा की गयी कई तस्वीरें मिली जिसमें उन्होंने कहा था कि (पश्चिम बंगाल) के मिदनापुर के बेलीजुरी गाँव में श्री झुनु सिंह और श्री सनातन सिंह महाशय के घर उन्होंने स्वादिष्ट भोजन खाया।

जब हमे सोशल मीडिया पर वायरल पिक्चर और अमित शाह कि पिक्चर की तुलना की तो पता चला कि ये तस्वीर मॉर्फेड है यानी एडिटेड है। फेक बनाम रियल कोलाज में आप अंतर देख सकते है।

इसके अलावा, News18 द्वारा 19 दिसंबर, 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमित शाह और अन्य मेहमानों ने बरामदे में फर्श पर बैठकर ‘sak bhaja‘, ‘lau dal‘, ‘shukto‘, ‘cauliflower tarkari‘, ‘posto‘ and ‘tok doi‘ खाया था।

इसके अलावा, हमने एएनआई द्वारा दिनांक 20 दिसंबर, 2020 को विवरण के साथ एक समाचार रिपोर्ट भी मिली। रिपोर्ट में लिखा था

बीरभूम (पश्चिम बंगाल), 20 दिसंबर (एएनआई): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित मुकुल रॉय, दिलीप घोष और BJP पार्टी के अन्य नेताओं ने बीरभूम जिले के बोलपुर में एक गायक के आवास पर दोपहर का भोजन किया। पश्चिम बंगाल राज्य में शाह की बहुप्रतीक्षित यात्रा 19 दिसंबर से शुरू हुई थी।

इसीलिए हम दावा कर सकते है कि उपरोक्त पोस्ट ना केवल भ्रामक और गलत है बल्कि एडिटेड भी है।

यदि आप किसी भी स्टोरी को फैक्ट चेक करना चाहते हैं, तो इसे +91 11 7127 9799 पर व्हाट्सएप करें।