Hindi Newsportal

प्रधानमंत्री ने केवडिया में देश की पहली सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत की, खुद भी भरी उड़ान

0 263

सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिवस यानी 31 अक्टूबर को गुजरात को कई नई सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार (31 अक्टूबर) को गुजरात में पहली सी-प्लेन सेवा का आगाज कर दिया है। बता दे अहमदाबाद स्थित साबरमती रिवरफ्रंट और केवडिया में मौजूद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच सी-प्लेन सेवा की शुरुआत हुई है।

पीएम मोदी ने खुद भी भड़ी उड़ान।

बता दे ये सी-प्लेन पानी और जमीन पर भी लैंड कर सकता है। इसके लिए रनवे की जरूरत भी नहीं होती। इससे 220 किमी का सफर सिर्फ 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। केवडिया से साबरमती रिवर फ्रंट तक इसका एक तरफ का किराया 1500 रुपए रखा गया है।

30 से 45 मिनट की उड़ान।

गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती रिवर फ्रंट और केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच शुरू हुई सी-प्लेन सेवा का संचालन स्पाइसजेट की सहयोगी कंपनी कर रही है। स्पाइसजेट रोजाना दो सीप्लेन उड़ानों का संचालन करेगी। सी-प्लेन विमानों का संचालन स्पाइस जेट की सहयोगी कंपनी स्पाइस शटल करेगी और तो और हर उड़ान की समय अवधि करीब 30 से 45 मिनट होगी।

कैसे बुक होगी टिकट।

एयरलाइंस की तरफ से मिली सूचना के मुताबिक ‘उड़ान योजना के तहत एक तरफ का किराया 1500 रुपये (Seaplane fare) से शुरू होगा और टिकट 30 अक्टूबर 2020 के बाद से स्पाइस शटल की वेबसाइट से लिया जा सकेगा.’।

19 यात्री कर सकेंगे एक बार में सफर।

फिलहाल मिली ख़बरों के मुताबिक ट्विन ऑट्टर 300 सी-प्लेन का वजन 3,377 किलो है और इसमें 1,419 लीटर तक ईंधन भरा जा सकता है। इस प्लेन में 19 यात्री सफर कर सकते हैं। पीटी61-32 इंजन वाले इस विमान को उड़ान के दौरान प्रति घंटे 272 लीटर ईंधन की जरूरत होती है।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram