Hindi Newsportal

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लॉन्च करेंगे 5जी सेवाएं

0 129

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे.

 

पीएमओ ने कहा, “5G तकनीक निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करेगी. यह ऊर्जा दक्षता, स्पेक्ट्रम दक्षता और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि करेगा,”

 

इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया. इस मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे. इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) अक्टूबर 1-4 तक चलेगा.

पहले चरण में इसे सिर्फ 13 शहरों में चालू किया जाएगा, जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं. कंपनियों का कहना है कि दो साल में पूरे देश में यह सेवा शुरू हो जाएगी.

 

बता दें 5G सेवा का लुफ्त उठाने के लिए आपको ऐसा स्मार्टफोन लेना होगा, जो 5जी नेटवर्क के लिए तैयार हो. इसके बाद फोन की सेटिंग्स में मोबाइल नेटवर्क में जा कर 5G सेवाओं को इनेबल करना होगा. रिलायंस जियो ग्राहकों को इसके लिए नया सिम लेना पड़ेगा. कंपनी के अनुसार महानगरों समेत प्रमुख शहरों में दिवाली के आसपास 5G का सिम मिलने लगेगा.