Hindi Newsportal

प्रदूषण को रोकने के लिए लोगों की भागीदारी जरुरी: न्यूज़मोबाइल के संपादक सौरभ शुक्ला

0 479

हमारा देश एक तरफ कोरोना की मार झेल ही रहा था कि उस बीच अब एक और मुसीबत ने जनता की मुश्किलें बढ़ा दी है। ये मुसीबत कुछ और नहीं बल्कि प्रदुषण है मगर कोरोना से जंग के बीच इसे सुलझाना और चुनौतीपूर्ण हो चूका है। इसी चुनौतीपूर्ण जंग पर अपनी राय और समाधानों के बारे में चर्चा करते हुए इंडिया न्यूज़ कॉन्क्लेव में न्यूज़मोबाइल के संपादक सौरभ शुक्ल ने बड़ी अहम बात की है।

इस कॉन्क्लेव में प्रदुषण और उससे जंग की कठिनाइयों और उसपर गौर करने वाले मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कराते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना से तो हम लड़ ही रहे है लेकिन प्रदुषण इस कोरोना के खिलाफ हमारी जंग की मेहनत को और दुगना कर देगा। इसीलिए ऐसे समय में प्रशासन ही नहीं जनता की भागीदारी भी अहम रोल निभाती है। सौरभ शुक्ला ने कहा कि जैसे जनता कही कचरा जलते देखे या गन्दगी देखे तो ना केवल खुद सही कदम उठाये बल्कि प्रशासन को भी इस बारे में अवगत कराये।

जनता के साथ मीडिया के कन्धों पर भी है का जागरूकता का भार – सौरभ शुक्ला 

न्यूज़मोबाइल के संपादक ने कहा कि प्रदुषण और कोरोना के खिलाफ साथ में छिड़ी जंग में ना केवल जनता और प्रशासन को चौकन्ना रहना है बल्कि मीडिया, ये एक ऐसा पिलर है जिसे अपनी भागीदारी हमेशा दर्ज करनी है क्युकी यही वो स्त्रोत है जो लोगों तक सारे अभियान न केवल पंहुचा सकती है बल्कि लोगों की भागीदारी को भी दर्ज करा सकती है।

सिटीजन वॉलेंटर जैसी स्कीम हो शुरू – न्यूज़मोबाइल के संपादक सौरभ शुक्ला

इस कॉन्क्लेव में प्रदुषण के खात्मे और उसकी कमी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम की और भी न्यूज़ मोबाइल के संपादक ने ध्यान खींचा। उन्होंने कहा कि प्रदुषण को अगर मिलकर हराना है तो सिटीजन वॉलेंटर जैसी स्कीम शुरू होनी चाहिए ताकि गुरुग्राम और अपने – अपने इलाकों की जो जनता है वो प्रशासन को किसी भी तरह के नियमों को तोड़े जाने पर प्रशासन को रिपोर्ट कर सके चाहे फिर वो प्रदुषण को लेकर नियमों की अनदेखी हो या कोरोना से सम्बंधित मास्क नहीं पहन कर रोड पर ऐसे ही भ्रमण करने की।

ऐसा करने से ना केवल प्रशसन के कदम को सही दिशा में मजबूती मिलेगी बल्कि काफी हद तक मदद भी मिलेगी और हम सब मिलकर प्रदुषण और कोरोना को हरा सकेंगे।

Click here for Latest News updates and viral videos on our AI-powered smart news

For viral videos and Latest trends subscribe to NewsMobile YouTube Channel and Follow us on Instagram