Hindi Newsportal

पीएम मोदी ने शिंजो आबे से की मुलाकात, भारत-जापान संबंधों में विस्तार पर हुई चर्चा

0 496

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए गुरुवार को जापान के ओसाका पहुंचे, जिसके दौरान उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे की प्रगति पर भी चर्चा की. इसके साथ ही दोनों नेताओं ने वाराणसी में बन रहे कन्वेंशन सेंटर पर संक्षिप्त चर्चा की.

पीएम मोदी और जापानी पीएम शिंजो एबी के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर भी बात हुई.

बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने आबे से कहा, “आपके और जापान सरकार के गर्मजोशी से स्वागत के लिए हम आभार व्यक्त करते हैं.”

आबे ने पीएम मोदी से बात करते हुए कहा,“एक बार फिर से चुनावों में भारी जीत के लिए आपको मेरी तरफ से हार्दिक बधाई. इसके अलावा, अगली बार भारत आने की बारी मेरी होगी और मैं अपनी यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं.”

ALSO READ: जांच एजेंसियों के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, PNB घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के चार खाते…

पीएम मोदी ने कहा कि वह इस वर्ष के अंत में वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जापान के प्रधानमंत्री आबे की भारत यात्रा का इंतजार कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा “बधाई के लिए एक बार फिर धन्यवाद, आप भारत के पहले मित्र थे जिन्होंने मुझे फोन पर बधाई दी. मैं आपके और जापान सरकार ने भी द्वारा गर्मजोशी के साथ किए गए स्वागत के लिए धन्यवाद करता हूं.”

जापान के रीवा युग की शुरुआत के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी.

यह प्रधानमंत्री मोदी का छठा G20 शिखर सम्मेलन होगा जो 28-29 जून को ओसाका में आयोजित किया जा रहा है. जी-20 सदस्यों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल  है.